विज्ञापन
Home » Market » Commodity » Energypetrol price trend worldwide

पड़ोसी देश बेच रहे भारत से 33 रुपए सस्ता पेट्रोल, जानिए कहां कितनी कीमत

विश्व के कई ऐसे देश भी है, जो भारत से 40 रुपए महंगा पेट्रोल बेच रहे हैं।

petrol price trend worldwide
भारत में पेट्रोल के बढ़े दाम सितंबर के माह में आसमान छू रहे हैं। बीते सोमवार को मुंबई में पेट्रोल के दाम 88.12 रुपए प्रति लीटर की रिकार्ड ऊंचाई पर पहुंच गए। इसके चलते विपक्षी दलों खासकर कांग्रेस की ओर भारत बंद बुलाया गया था। हालांकि सरकार की ओर से बयान में कहा गया कि पेट्रोल के बढ़े दाम की वजह सरकारी नीतियां नहीं है। बल्कि विदेशी कारक जिम्मेदार हैं। अगर ऐसा है, तो विश्व के बाकी देशों में भी पेट्रोल की कीमतें बढ़ी होंगी। आइए जानते हैं बाकी देशों में क्या हैं पेट्रोल की कीमतें।

नई दिल्ली. भारत में पेट्रोल के बढ़े दाम सितंबर के माह में आसमान छू रहे हैं। बीते सोमवार को मुंबई में पेट्रोल के दाम 88.12 रुपए प्रति लीटर की रिकार्ड ऊंचाई पर पहुंच गए। इसके चलते विपक्षी दलों खासकर कांग्रेस की ओर भारत बंद बुलाया गया था। हालांकि सरकार की ओर से बयान में कहा गया कि पेट्रोल के बढ़े दाम की वजह सरकारी नीतियां नहीं है। बल्कि विदेशी कारक जिम्मेदार हैं। अगर ऐसा है, तो विश्व के बाकी देशों में भी पेट्रोल की कीमतें बढ़ी होंगी। आइए जानते हैं बाकी देशों में क्या हैं पेट्रोल की कीमतें।

 

कुछ पड़ोसी देशों में भारत से करीब 33 रुपए तक सस्ता पेट्रोल बेचा जा रहा है। इसमें पाकिस्तान और अफगानिस्तान जैसे देश शामिल हैं। भारत की तुलना में उसके सभी पड़ोसी सस्ता पेट्रोल बेंच रहे हैं।

 

देश  तेल के दाम (रुपये में/लीटर)
पाकिस्तान 54.83
भूटान 64.08
नेपाल 69.98
बांग्लादेश 77.07
श्रीलंका 72.10
चीन 80.03
 

विश्व के कई ऐसे देश भी है, जो भारत से 40 रुपए महंगा पेट्रोल बेंच रहे हैं। इसमें इजराइल और इटली जैसे देश शामिल हैं।  

 
देश   तेल के दाम (रुपये में/लीटर)
इजराइल 137.98
इटली 137.57
फ्रांस 131.34
जर्मनी 125.87
स्विट्जरलैंड 122.82
यूके 122.84
 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन