बिज़नेस न्यूज़ » Market » Commodity » Energyइन शहरों में सबसे सस्ता मिल रहा है पेट्रोल, कीमतें 70 रुपए लीटर से भी कम

इन शहरों में सबसे सस्ता मिल रहा है पेट्रोल, कीमतें 70 रुपए लीटर से भी कम

देश में सबसे सस्‍ता पेट्रोल अंडमान एंड निकोबार की राजधानी पोर्ट ब्‍लेयर में मिल रहा है।

In which city in India get cheapest petrol price

नई दिल्ली. देश में पेट्रोल और डीजल के दाम पर सियासत अपने चरम पर है। आर्थिक राजधानी मुंबई में कीमतें मंगलवार यानी 11 सितंबर से 88.26 रुपए के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गईं। हालांकि आज यानी 12 सितंबर को कीमतें स्थिर हैं। सरकार का दावा है कि पेट्रोल-डीजल की कीमतें बढ़ाने में उसका कोई हाथ नहीं है। अंतरराष्ट्रीय वजहों से देश में पेट्रोल डीजल की कीमतें बढ़ रही हैं।

 

कुछ राज्‍यों में कीमत मुंबई से 18.63 रुपए कम

हालांकि आपको यह जानकार आश्‍चर्य होगा कि भले ही मुंबई में पेट्रोल 88.26 रुपए और दिल्‍ली में 80.87 रुपए प्रति लीटर पर बिक रहा हो, लेकिन देश का एक राज्‍य ऐसा भी है, जहां पेट्रोल की कीमत मुंबई में 18.63 रुपए कम है। यह है केंद्र शासित प्रदेश अंडमान निकोबार। देश में सबसे सस्‍ता पेट्रोल अंडमान एंड निकोबार की राजधानी पोर्ट ब्‍लेयर में मिल रहा है। यहां इस समय एक लीटर पेट्रोल की कीमत अब भी 69.53 रुपए है। जो मुंबई के 88.16 के मुकाबले 18.63 रुपए सस्‍ता है। इसके अलावा गोवा, मेघालय और अरुणाचल जैसे कई औ प्रदेशों में पेट्रोल की कीमतें 80 रुपए से चीचे हैं। आइए जानते हैं देश के ऐसे ही शहरों और राज्यों के बारे में, जहां पेट्रोल दिल्ली-मुंबई से भी सस्ता मिल रहा है।  

 

पोर्टब्‍लेयर के अलावा इन 4 शहरों में सबसे सस्‍ता पेट्रोल

शहर राज्‍य कीमत (रुपए में)
पोर्ट ब्‍लेयर अंडमान निकोबार 69.63
पणजी गोवा     74. 69
आइजोल मेघालय 76.67
ईटानगर अरुणाचल  प्रदेश 76.56
अगरतला सिक्किम 79.31


क्‍यों है इतनी कम कीमत

देश भर में पेट्रोल की कीमतों में यह अंतर राज्‍य सरकारों की ओर से पेट्रोल पर वसूले जाने वाले वैट के चलते है। वैट के चलते ही हर राज्‍य में पेट्रोल कीमत अलग होती है। जिन राज्‍यों में पेट्रोल सस्‍ता है, वहां की सरकारें पेट्रोल में कम या मिनिमम वैट वसूलती हैं। महाराष्ट्र पेट्रोल और डीजल पर सबसे ज्यादा वैट वसूलने वाले राज्यों में से एक है। इसी कारण यहां पर पेट्रोल और डीजल के भाव में भारी बढ़ोतरी दिखती है। महाराष्ट्र में पेट्रोल पर 38.11 फीसदी वैट है। डीजल पर ये राज्य 21.89 फीसदी वैट वसूलता है।

 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट