बिज़नेस न्यूज़ » States » GujaratRIL ने शुरू किया दुनिया का सबसे बड़ा रिफाइनरी ऑफ-गैस क्रैकर कॉम्पलेक्स

RIL ने शुरू किया दुनिया का सबसे बड़ा रिफाइनरी ऑफ-गैस क्रैकर कॉम्पलेक्स

रिलायंस इंडस्ट्रीज ने जामनगर कैंपस में दुनिया का सबसे बड़ा रिफाइनरी ऑफ -गैस क्रैकर (ROGC) कॉम्‍प्‍लैक्‍स शुरू किया है।

1 of

नई दिल्‍ली. रिलायंस इंडस्ट्रीज ने जामनगर कैंपस में दुनिया का सबसे बड़ा रिफाइनरी ऑफ -गैस क्रैकर (ROGC) कॉम्पलेक्स शुरू किया है। यह पेट्रोकेमिकल्‍स बनाने के लिए ईंधन उत्पादन को लेकर रिफाइनरी प्रक्रिया से प्राप्त अवशेष का उपयोग करेगा। रिलायंस इंडस्ट्रीज की ओर से जारी बयान में कहा गया  कि उसने रिफाइनरी एवं अन्य संबद्ध प्‍लांट के साथ सफलतापूर्वक 15 लाख टन सालाना क्षमता का ROGC कॉम्‍प्‍लैक्‍स चालू किया है। इसमें आगे बताया गया कि कंपनी जामनगर में सबसे बड़ी पेट्रोलियम रिफाइनरी का परिचालन कर रही है जिसकी क्षमता 6 करोड़ टन सालाना है।


11 अरब डॉलर के कैपिटल एक्‍सपेंडेचर का हिस्सा 

ROGC,  11 अरब डॉलर के कैपिटल एक्‍सपेंडेचर का हिस्सा है। कंपनी ने वैश्विक स्तर पर एनर्जी और पेट्रोकेमिकल्‍स प्रोजेक्‍ट्स के विस्तार के तहत इस कैपिटल एक्‍सपेंडेचर की घोषणा की थी। इसके साथ कंपनी ने अरबों डॉलर की एक्‍सपेंडेचर योजना लगभग पूरी कर ली है। इससे कंपनी की एथेलीन कैपिसिटी दोगुनी हो जाएगी। इसके साथ कंपनी दुनिया के शीर्ष पांच पेट्रोकेमिकल प्रोडक्‍ट्स में शामिल हो गई हैं।

 


40 लाख टन सालाना क्षमता 

क्रैकर प्‍लांट के शुरू होने से रिलायंस इंडस्ट्रीज की पांच मैन्‍यूफैक्‍चरर यूनिट्स की एथेलीन उत्पादन क्षमता लगभग 40 लाख टन सालाना हो गई है। दुनिया भर में 270 एथेलीन प्‍लांट हैं जिसकी ज्‍वांइट कैपेसिटी 17 करोड़ टन सालाना से अधिक है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट