Home » Market » Commodity » EnergyPetrol price hit highest level under BJP govt

मोदी सरकार बनने के बाद पेट्रोल सबसे महंगा, कीमत 74.40 रुपए पर पहुंची

पेट्रोल और डीजल के दाम अपने रिकॉर्ड स्‍तर पर हैं। रविवार को पेट्रोल की कीमत 74.40 रुपए लीटर हो गई

1 of

नई दिल्ली। पेट्रोल और डीजल के दाम अपने रिकॉर्ड स्‍तर पर हैं। रविवार को पेट्रोल की कीमत 74.40 रुपए लीटर हो गई जो बीजेपी की सरकार आने के बाद से अबतक सबसे ज्यादा कीमत है। वहीं डीजल 65.65 रुपए लीटर पहुंच गया है। बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्‍व वाली बीजेपी की सरकार मई 2014 में बनी थी।  


रविवार को 19 पैसे इजाफा 


रविवार को पेट्रोल-डीजल की कीमतों में दिल्ली में 19 पैसे का इजाफा किया गया है। इसकी वजह पूछने पर तेल कंपनियों के अधिकारियों ने अंतरराष्ट्रीय मार्केट में रेट बढ़ने की बात कही। इससे पहले शनिवार को पेट्रोल के रेट 13 पैसे और डीजल 15 पैसे बढ़े थे। बता दें कि पेट्रोल कंपनियां अब रोजाना पेट्रोल-डीजल की कीमतों का निर्धारण करती हैं। 


सितंबर 2013 के बाद का हाई लेवल 


पेट्रोल फिलहाल 74.40 रुपए लीटर पहुंच गया है जो 14 सितंबर 2013 के बाद से अबतक की सबसे ज्यादा कीमत है। तब रेट 76.06 रुपए लीटर हो गया था। वहीं अब डीजल का रेट 65.65 रुपए लीटर है जो अबतक सबसे ज्यादा है। बजट आने से पहले पेट्रोलियम मंत्रालय ने पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज ड्यूटी कम करने की मांग की थी, लेकिन फरवरी में बजट पेश करने के दौरान वित्त मंत्री अरुण जेटली ने ऐसा कोई ऐलान नहीं किया। 


 9 बार एक्साइज ड्यूटी बढ़ाई जा चुकी 


2014-2016 के बीच वित्त मंत्री द्वार पूरे 9 बार एक्साइज ड्यूटी बढ़ाई जा चुकी है, वहीं टैक्स में कटौती सिर्फ एक बार अक्टूबर में की गई थी और वह भी सिर्फ दो रुपये की। बता दें कि साउथ एशियन देशों में भारत में पेट्रोल डीजल का रीटेल प्राइस सबसे ज्यादा है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट