बिज़नेस न्यूज़ » Market » Commodity » Energyक्रूड 69$ प्रति बैरल के साथ 40 माह के हाई पर, बढ़ सकती हैं पेट्रोल-डीजल की कीमतें

क्रूड 69$ प्रति बैरल के साथ 40 माह के हाई पर, बढ़ सकती हैं पेट्रोल-डीजल की कीमतें

ग्लोबल टेंशन से इंडियन बास्केट में क्रूड ऑयल की कीमतें 1.34 डॉलर बढ़कर 68.93 डॉलर प्रति बैरल के स्तर पर पहुंच गईं।

1 of

नई दिल्ली. ग्लोबल टेंशन से इंडियन बास्केट में क्रूड ऑयल की कीमतें 1.34 डॉलर बढ़कर 68.93 डॉलर प्रति बैरल के स्तर पर पहुंच गईं, जो 40 महीने का हाई लेवल है। इसका असर पब्लिक सेक्टर की ऑयल मार्केटिंग की कंपनियों आईओसी, एचपीसीएल और बीपीसीएल पर दिखा, जिनमें लगभग 3 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई। वहीं इससे ऑयल मार्केटिंग कंपनियों पर पेट्रोल-डीजल की कीमतें बढ़ाने का प्रेशर बढ़ा है।

 

 

ग्लोबल टेंशन से चढ़ा क्रूड

बुधवार को ही सीरिया को लेकर रूस और अमेरिका के बीच टेंशन गहरा गई। सीरिया में केमिकल अटैक की पुष्टि होने के बाद अमेरिका ने तो रूस को सीधे तौर पर धमकी दी और मिसाइल अटैक के लिए तैयार रहने के लिए कहा। इससे संकेत मिले कि अमेरिका और उसके मित्र देश सीरिया में मिलिट्री एक्शन पर विचार कर रहे हैं। इसके बाद यूएस क्रूड और ग्लोबल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड 2014 के बाद के हाई पर पहुंच गया।

 

पेट्रोल-डीजल की कीमतें बढ़ाने का प्रेशर

हैरत की बात है कि भले ही क्रूड की कीमतें लगातार बढ़ रही हैं, लेकिन पेट्रोल और डीजल की कीमतें घट रही हैं। बीते 7 अप्रैल को दिल्ली में पेट्रोल की कीमतें 74 रुपए प्रति लीटर थीं, जो अब घटकर 73.94 रुपए हो गई हैं। इसकी वजह ऑयल मार्केटिंग कंपनियों पर सरकार का प्रेशर माना जा रहा है। एक दिन पहले ही खबर आई थी कि सरकार ने कंपनियों से 1 रुपए प्रति लीटर तक का बोझ उठाने को कहा है। इसके बाद आईओसी, एचपीसीएल, बीपीसीएल के स्टॉक्स 7 फीसदी से ज्यादा टूट गए। 


3 फीसदी की गिरावट के बाद रिकवरी

गुरुवार को भी यही हालत रही। ट्रेडिंग की शुरुआत में ही आईओसी, बीपीसीएल और एचपीसीएल के स्टॉक्स में लगभग 3 फीसदी की गिरावट के साथ खुले। हालांकि बाद में स्टॉक्स में रिकवरी दर्ज की गई।

 

ग्लोबल मार्केट में 72 डॉलर के पार कच्चा तेल

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतें लगातार बढ़ती जा रही है। इंटरनेशनल मार्केट में ब्रेंट क्रूड की कीमतें 72.04 डॉलर प्रति बैरल के स्तर पर पहुंच गईं।

 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट