Advertisement
Home » मार्केट » कमोडिटी » एनर्जीOPEC agreed to boost oil production by around a million barrels a day from July

ओपेक रोज 10 लाख बैरल क्रूड प्रोडक्शन बढ़ाने पर सहमत, जुलाई से लागू होगा फैसला

ओपेक जुलाई से रोजाना 10 लाख बैरल क्रूड प्रोडक्शन बढ़ाने पर सहमत हुआ है।

OPEC agreed to boost oil production by around a million barrels a day from July

 

नई दिल्ली.  क्रूड उत्पादक देशों के संगठन ऑर्गनाइजेशन ऑफ दि पेट्रोलियम एक्पोर्टिंग कंट्रीज (ओपेक) क्रूड ऑयल का प्रोडक्शन बढ़ाने पर सहमत हो गया है। ओपेक एनर्जी मिनिस्टर ने कहा कि वे अतिरिक्त मांग को पूरा करने के लिए क्रूड का प्रोडक्शन बढ़ा रहे हैं। ओपेक देशों के संगठन में प्रमुख उत्पादक देश सऊदी अरब ने सप्लाई बढ़ाने का प्रस्ताव रखा था। सऊदी अरब के प्रस्ताव को रूस द्वारा भी समर्थन किया गया था।

 

 

जुलाई से रोजाना 10 लाख बैरल बढ़ेगा प्रोडक्शन

मिनिस्टर ने कहा कि वे जुलाई से रोजाना 10 लाख बैरल क्रूड प्रोडक्शन बढ़ाने पर सहमत हुए हैं। सऊदी एनर्जी मिनिस्टर खालिद अल-फलिह ने वियना में हुई बैठक के बाद पत्रकारों को कहा कि मुझे लगता है कि यह दूसरी छमाही में आने वाली अतिरिक्त मांग को पूरा करने में महत्वपूर्ण योगदान देगा। पेट्रोलियम एक्सपोर्ट करने वाले देशों और सहयोगी देशों के संगठनों के बीच 18 महीने के सप्लाई कटौती समझौते में संशोधन पर बातचीत केंद्रित थी।

Advertisement

 

 

बड़े कंज्यूमर देशों के कड़े रुख का असर

नॉन-मेंबर रूस द्वारा समर्थित सऊदी अरब ने प्रोडक्शन बढ़ाने के पक्ष में समर्थन किया था क्योंकि बड़े कंज्यूमर देशों जैसे अमेरिका, भारत और चीन ने क्रूड की बढ़ती कीमतों के खिलाफ कड़े तेवर दिखाए थे। लेकिन क्षेत्रीय प्रतिद्वंद्वी ईरान ने ओरिजनल प्रोडक्शन कट डील में किसी भी बदलाव का विरोध किया था।

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Advertisement