Home » Market » Commodity » Energyसस्‍ता मिलेगा पेट्रोल, सरकार कर रही ये तैयारी- Modi govt set to unveil a policy in Parliament to make petrol cheaper

पेट्रोल सस्ता करने के लिए सरकार लाएगी नई पॉलिसी, बढ़ेगी मेथेनॉल की ब्लेंडिंग

पेट्रोल की कीमतों में बढ़ोतरी की वजह से निशाने पर आई मोदी सरकार अब लोगों को सस्‍ता पेट्रोल देने की तैयारी में है।

1 of

नई दिल्‍ली. पिछले दिनों पेट्रोल की कीमतों में बढ़ोत्तरी की वजह से निशाने पर आई मोदी सरकार अब लोगों को सस्‍ता पेट्रोल देने की तैयारी में है। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि सरकार जल्‍द ही पॉलिसी का एलान करेगी, जिसके तहत लोगों को सस्‍ता पेट्रोल मिलेगा और साथ ही पॉल्‍युशन भी कम होगा।  

 

यह भी पढ़ें-ऑनलाइन मिलेगा पेट्रोल और डीजल, सरकार कर रही प्‍लानिंग

 

स्‍वीडन का दिया उदाहरण 

उन्‍होंने कहा कि मुंबई और उसके आसपास की फैक्‍ट्रियां मेथेनॉल का उत्‍सर्जन कर सकती हैं। इन कंपनियों में दीपक फर्टिलाइजर और राष्‍ट्रीय केमिकल एंड फर्टिलाइजर (RCF) शामिल हैं। गडकरी ने कहा कि स्‍वीडिश ऑटो कंपनी वॉल्‍वो ने एक स्‍पेशल इंजन बनाया है जो मेथेनॉल पर चलता है। स्‍थानीय स्‍तर पर भी मेथेनॉल का इस्‍तेमाल किया जाता है। वह इस ईंधन पर 25 बसें चलाने का भी प्रयास कर रहे हैं।  

 

 

एथेनॉल का भी हो व्‍यापक इस्‍तेमाल 

गडकरी ने कहा कि एथेनॉल का भी व्‍यापक रूप में इस्‍तेमाल किया जाना चाहिए। गडकरी के मुताबिक उन्होंने पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान को सुझाव भी दिया है ताकि 70,000 करोड़ रुपए से अधिक की लागत वाली पेट्रोल रिफाइनरी के निर्माण के बजाय इस पर ध्यान दिया जा सके। गडकरी के मुताबिक सिर्फ एथेनॉल पर 1.50 लाख करोड़ रुपए के निवेश का मौका  है।

 

 

JNPT पर 60,000 करोड़ का निवेश 

इसके अलावा गडकरी ने कहा कि 24 कंपनियों ने देश के सबसे बड़े कंटेनर बंदरगाह जेएनपीटी से जुड़े विशेष आर्थिक क्षेत्र (सेज) में 60,000 करोड़ रुपए का निवेश करने की घोषणा की है। उन्‍होंने बताया कि 24 कंपनियों ने पहले ही जेएनपीटी सेज में वेंचर लगाने की पेशकश की है। ये कंपनियां इसका इस्तेमाल निर्यात के लिए करेंगी। उन्होंने कहा कि इससे 60,000 करोड़ रुपए का निवेश आएगा और 1.25 से 1.50 लाख लोगों के लिए रोजगार के अवसर पैदा होंगे। 

 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट