बिज़नेस न्यूज़ » Market » Commodity » EnergyPetrol Price: 18 पैसे तक सस्ता हुआ पेट्रोल, डीजल की कीमत में 14 पैसे तक की कमी

Petrol Price: 18 पैसे तक सस्ता हुआ पेट्रोल, डीजल की कीमत में 14 पैसे तक की कमी

मंगलवार को पेट्रोल-डीजल की कीमतों में एक बार फि‍र राहत मि‍ली। सबसे ज्यादा मुंबई में पेट्रोल 18 पैसे सस्ता हुआ।

petrol price for today 26 june 2018 tuesday free crude price daily

नई दिल्ली। मंगलवार को पेट्रोल-डीजल की कीमतों में एक बार फि‍र राहत मि‍ली। सबसे ज्यादा मुंबई में पेट्रोल 18 पैसे सस्ता हुआ। वहीं दि‍ल्‍ली में पेट्रोल की कीमतें 14 पैसे की कटौती के साथ 75.55 रुपए प्रति लीटर रह गईं। वहीं डीजल के दाम में 14 पैसे की कमी आई है। डीजल सबसे ज्यादा मुंबई में 14 पैसे और दिल्ली में 10 पैसे सस्ता हुआ है।

 

ओपेक द्वारा 22 जून को क्रूड की सप्लाई बढ़ाने के फैसले के बाद पिछले 2 दिन से क्रूड की कीमतों में नरमी दिख रही है। क्रूड इंटरनेशनल मार्केट में सोमवार को 74 डॉलर का स्तर तोड़कर 73.74 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया है। इसका फायदा कंज्यूमर्स को पेट्रोल-डीजल की कीमतों में राहत के रूप में मिल सकता है।

 

इसके पहले सोमवार को तेल कंपनियों ने पेट्रोल-डीजल की कीमतों में फिर राहत दी थी। सोमवार को देश के 4 महानगरों में पेट्रोल 14 पैसे प्रति लीटर तक सस्ता हो गया है। वहीं, डीजल की कीमतों में भी 10 पैसे प्रति लीटर तक कमी आई। ओपेक देशों द्वारा क्रूड प्रोडकशन बढ़ाए जाने के फैसले के बाद शनिवार और रविवार को भी पेट्रोल, डीजल की कीमतों पर राहत मिली थी। शनिवार को महानगरों में पेट्रोल 13 पैसे प्रति लीटर तक सस्ता हुआ, वहीं, डीजल की कीमतें 12 पैसे प्रति लीटर तक घटी थीं। इसी तरह से रविवार को पेट्रोल की कीमतों में 17 पैसे प्रति लीटर और डीजल की कीमतों में 11 पैसे प्रति लीटर तक की राहत मिली थी। 

 

देश के 4 महानगरों में पेट्रोल की कीमतें

 

शहर

कीमत (26 जून का रेट )

दिल्ली

75.55 रुपए

कोलकाता

78.23 रुपए

मुंबई

83.12 रुपए

चेन्नई

78.40 रुपए

 

 

देश के 4 महानगरों में डीजल की कीमतें

 

शहर

नई कीमत (26 जून का रेट)

दिल्ली

67.38 रुपए

कोलकाता

69.93 रुपए

मुंबई

71.52 रुपए

चेन्नई

71.12 रुपए

 

स्रोतः IOCL

 

27 दिन में पेट्रोल 2.73 रुपए/लीटर सस्ता
पिछले 27 दिनों की बात करें तो महानगरों में पेट्रोल 2.73 रुपए प्रति लीटर तक सस्ता हो चुका है। वहीं, डीजल करीब 2 रुपए प्रति लीटर सस्ता हुआ है। बता दें कि इंटरनेशनल मार्केट में क्रूड की कीमतें पिछले महीने 80.50 रुपए प्रति लीटर तक पहुंच गई थीं। लेकिन उसके बाद ओपेक के सप्लाई बढ़ाने के फैसले के बाद कीमतें अब 74.10 डॉलर प्रति बैरल तक आ चुकी हैं। यानी कीमतों में 6 डॉलर प्रति बैरल से ज्यादा कमी आई है। 

 

2018 की दूसरी छमाही में पेट्रोल-डीजल में रहेगी नरमी 
ओपेक के सप्लाई बढ़ाने के फैसले से जहां शनिवार को क्रूड की कीमतें बढ़कर 75.55 डॉलर प्रति बैरल तक चली गई थीं, वहीं, क्रूड 1.45 डॉलर प्रति बैरल सस्ता होकर 74.10 डॉलर प्रति बैरल तक आ गया है। ए‍क्सपर्ट्स का कहना है कि क्रूड की सप्लाई को बढ़ाने के फैसले को जैसे जैसे अमल में लाया जाएगा, कीमतें नीचे आएंगी। इस वजह से साल 2018 में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में नरमी बनी रहने की उम्मीद है।

 

 

ओपेक देश रोजाना 10 लाख बैरल प्रोडक्शन बढ़ाने को राजी

ओपेक देशों के साथ रूस जुलाई से रोजाना 10 लाख बैरल क्रूड प्रोडक्शन बढ़ाने पर सहमत हुआ है। सऊदी एनर्जी मिनिस्टर खालिद अल-फलिह ने वियना में हुई बैठक के बाद पत्रकारों को कहा कि मुझे लगता है कि यह दूसरी छमाही में आने वाली अतिरिक्त मांग को पूरा करने में महत्वपूर्ण योगदान देगा। पेट्रोलियम एक्सपोर्ट करने वाले देशों और सहयोगी देशों के संगठनों के बीच 18 महीने के सप्लाई कटौती समझौते में संशोधन पर बातचीत केंद्रित थी।

 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट