Home » Market » Commodity » Energyगुजरात चुनाव के बाद महंगा हो सकता है पेट्रोल-डीजल- higher crude prices effecting OMC performance

गुजरात चुनाव के बाद महंगा हो सकता है पेट्रोल-डीजल, क्रूड चढ़ने से तेल कंपनियों पर बढ़ा दबाव

कंज्यूमर्स को जल्द ही पेट्रोल-डीजल के लिए ज्यादा कीमतें चुकानी पड़ सकती हैं।

1 of

नई दिल्ली। कंज्यूमर्स को जल्द ही पेट्रोल-डीजल के लिए ज्यादा कीमतें चुकानी पड़ सकती हैं। इंटरनेशन मार्केट और इंडियन बास्केट में क्रूड की कीमतें लगातार बढ़ने से तेल कंपनियों के मार्जिन पर दबाव दिख रहा है। ऑयल मार्केटिंग कंपनियों के शेयरों में 26 अक्टूबर के बाद से गिरावट दिख रही है। एक्सपर्ट्स का मानना है कि सरकार द्वारा पेट्रोल-डीजल पर एक्साइड ड्यूटी कम किए जाने के बाद से क्रूड 19 फीसदी महंगा हो चुका है। ऐसे में जल्द ही पेट्रोल और डीजल की कीमतें एक बार में ही 2 रुपए प्रति लीटर तक बढ़ सकती हैं। 

 

ये भी पढ़ें: क्रूड ढाई साल में सबसे महंगा, 65 डॉलर प्रति बैरल पार हुई कीमत

 

अभी क्रूड की कीमतें रोजाना बेसिस पर रिवाइज्ड की जाती हैं, जो 2 से 3 पैसे तक घटती या बढ़ती हैं। एक्सपर्ट्स का कहना है कि गुजरात चुनाव के बाद तेल कंपनियां कीमतें एक झटके में 2 रुपए तक बढ़ा सकती हैं, जिसके बाद उसी प्राइस बेस पर आगे कीमतें रिवाइज्ड होती रहेंगी। बता दें कि बुधवार को क्रूड की कीमतें 65 डॉलर प्रति बैरल क्रॉस कर 30 महीनों के टॉप पर पहुंच गई थीं। वहीं इंडियन बास्केट में भी क्रूड लगातार महंगा होकर 61.60 डॉलर पर है। तेल उत्पादक देशों के रुख और प्रमुख पाइपलाइन के कुछ दिन बंद रहने से आगे क्रूड में और इजाफा हो सकता है। 


 

एक्साइज ड्यूटी घटने के बाद क्रूड में 19% इजाफा 
अक्टूबर की शुरूआत में महंगे हो रहे पेट्रोल-डीजल को देखते हुए सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर 2 रुपए प्रति लीटर एक्साइज ड्यूटी कम कर दी थी। उसके बाद से क्रूड 19 फीसदी तक महंगा हो चुका है। वहीं, इस दौरान इंडियन बास्केट में क्रूड की कीमतें 11 फीसदी से ज्यादा बढ़ चुकी हैं। इसके रेश्‍यो में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 1.09 फीसदी तक ही इजाफा हुआ है। वहीं, अक्टूबर ऐसे में ऑयल मार्केटिंग कंपनियों के मार्जिन पर दबाव बना हुआ है। 

 

3 अक्टूबर के बाद से भाव
3 अक्टूबर को इंटरनेशनल मार्केट में क्रूड 55 डॉलर प्रति बैरल के भाव पर था जो 12 दिसंबर को 65.70 डॉलर के लेवल पर पहुंच गया। वहीं, 3 अक्टूबर को इंडियन बास्केट में क्रूड 55.36 डॉलर प्रति बैरल के भाव पर था जो 30 नवंबर (अंतिम अपडेट) को 61.60 डॉलर के भाव पर पहुंच गया। 

 

3 अक्टूबर के बाद से कीमतें 

 
पेट्रोल  ड्यूटी घटने के बाद अब 
दिल्ली 68.38 69.07
कोलकाता 71.16 71.84
मुंबई 77.51  76.66
चेन्नई 70.85 71.58
 
 
डीजल ड्यूटी घटने के बाद अब 
दिल्ली 56.89 58.32
कोलकाता 59.55 60.98
मुंबई 60.43 61.28
चेन्नई 59.89 61.42

              

 

शेयरों में रही 16 फीसदी तक गिरावट 

शेयर  गिरावट
IOC  11%
BPCL   8%
HPCL 16%

(26 अक्टूबर के बाद से अबतक)

 
महंगा होगा पेट्रोल-डीजल 

 

-केडिया कमोडिटी के डायरेक्टर अजय केडिया का कहना है कि जिस तरह का माहौल बना है, उससे क्रूड आगे और महंगा हो सकता है। पिछले कुछ दिनों से क्रूड महंगा हुआ है, जिसकी तुलना में पेट्रोल-डीजल की कीमतें ना के बराबर बढ़ी हैं। इससे कंपनियों की परफॉर्मेंस पर असर दिख रहा है। तेल कंपनियों पर कीमतें बढ़ाने का दबाव बना है। जल्द ही पेट्रोल और डीजल में 1.5 रुपए प्रति लीटर तक बढ़ोत्तरी देखी जा सकती है।

 

-एंजेल ब्रोकिंग के अनुज गुप्ता का कहना है कि ओपेद देशों का रुख तेल की कीमतें बैलेंस करने पर सख्‍त है। प्रोडक्शन कट जारी रखने के अलावा ओपेक देश इंपोर्ट भी घटा सकते हैं। ऐसे में डिमांड और सप्लाई में बड़ा गैप आ सकता है। शॉर्ट टर्म के लिए क्रूड 70 डॉलर प्रति बैरल तक जा सकता है। ऐसे में पेट्रोल में एक बार में 2 रुपए प्रति लीटर और डीजल में 2.5 रुपए प्रति लीटर बढ़ोत्तरी हो सकती है। बता दें कि इसके पहने नवंबर 2014 में क्रूड 70 डॉलर के भाव पर पहुंचा था। 

 

2 रुपए प्रति लीटर घटी थी ड्यूटी 
3 अक्टूबर को सरकार ने महंगे हो रहे पेट्रोल-डीजल पर कंज्यूमर्स को राहत देते हुए पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज ड्यूटी 2 रुपए प्रति लीटर घटा दी है। बता दें कि साल 2014 से 3 अक्टूबर के पहले तक केंद्र सरकार  ने पेट्रोल पर एक्साइज ड्यूटी 126 फीसदी बढ़ाई थी। वहीं, डीजल पर लगने वाली ड्यूटी में 374 फीसदी की बढ़ोत्तरी हुई थी। 

 

 

आगे पढ़ें, कहां तक पहुंची थी कीमतें  

 

 

80 रुपए/लीटर पहुंची थी पेट्रोल की कीमत 


लगातार एक्साइज ड्यूटी बढ़ने से सितंबर में मुंबई-दिल्ली में पेट्रोल की कीमतें 3 साल के हाई लेवल पर पहुंच गई थी। मुंबई में पेट्रोल की कीमत करीब 80 रुपए और दिल्ली में  70.88 रुपए प्रति लीटर तक हो गई थीं। इसी तरह से डीजल की कीमतें दिल्ली में 59.14 रुपए प्रति लीटर, मुंबई में 62.82 रुपए प्रति लीटर हो गई थीं। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट