Home » Market » Commodity » EnergyKerala reduces petrol, diesel prices by 1 rs, says this is massage for others

केरल में 1 रुपए सस्ता होगा पेट्रोल-डीजल, दूसरे राज्यों में राहत का इंतजार

देशभर में पेट्रोल-डीजल की कीमतें रिकॉर्ड स्तर तक बढ़ने के बाद केरल ने 1 रुपए प्रति लीटर तक कीमतें कम कर दी हैं।

1 of

नई दिल्ली. देशभर में पेट्रोल-डीजल की कीमतें रिकॉर्ड स्तर तक बढ़ने के बाद केरल ने 1 रुपए प्रति लीटर तक कीमतें कम कर दी हैं। केरल में पेट्रोल और डीजल की नई कीमतें 1 जून से लागू हो जाएंगी। केरल पहला राज्य है, जिसने पेट्रोल-डीजल की महंगाई से आम आदमी को राहत दी है। केरल कैबिनेट के इस फैसले की जानकारी सीएम पी विजयन ने जानकारी दी है। उनका कहना है कि यह बीजेपी शासित राज्यों के लिए यह संदेश भी है कि वे भी अपने यहां आम आदमी को राहत दें। 

 

 

बुधवार को 1 पैसे प्रति लीटर घटीं कीमतें 
लगातार 16 दिन तक पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़त के बाद बुधवार को इनकी कीमतों में पहली बार सिर्फ 1 पैसे की गिरावट आई है। ऑयल मार्केटिंग कंपनी की गलती से बुधवार को पेट्रोल की कीमत में 60 पैसे और डीजल की कीमत में 56 पैसे प्रति लीटर की कटौती घोषणा कर दी थी। एक घंटे के अंदर ही पेट्रोल-डीजल की कीमतें रिवाइज कर दी गई। इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन के एक सीनियर अधिकारी ने कहा कि क्लेरिकल चूक की वजह से पेट्रोल में 60 पैसे औऱ डीजल में 56 पैसे की कटौती हो गई थी। प्राइस रिवाइज के दौरान क्लेरिकल चूक से 25 मई का रेट अपडेट हो गया था। पेट्रोल-डीजल की कीमतों में सिर्फ 1 पैसे की कटौती हुई है।

 

बाकी देश में भी रेट घटने के संकेत
इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन ने कहा है कि तकनीकी गड़बड़ी की वजह से वेबसाइट पर पेट्रोल-डीजल के गलत रेट पोस्ट हुए जिनमें अब सुधार कर दिया गया है। तेल के दामों में आज मामूली कमी की गई है। इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन के एक अधिकारी का कहना है कि अंतर्राष्ट्रीय पर पर तेल के दाम घटे हैं। डॉलर के मुकाबले रुपए में मजबूती से इंपोर्ट भी सस्ता हुआ है। आने वाले दिनों में पेट्रोल-डीजल के रेट पर इसका असर दिखेगा।

 

एनर्जी एक्सपर्ट नरेंद्र तनेजा के अनुसार भी क्रूड की घटती कीमतों का फायदा आने वाले दिनों में देश के कंज्यूमर्स को मिल सकता है। उनका कहना है कि इंटरनेशनल मार्केट में क्रूड की कीमतें घटती हैं तो इसका असर कुछ दिन बाद देश में आता है। असल में तेल कंपनियां जो इंपोर्ट करती हैं, उसका स्टॉक कुद दिनों तक मौजूद रहता है। पहले तेल कंपनियों ने ज्यादा कीमत पर क्रूड इंपोर्ट किया था। अब जब घटी कीमत पर इंपोर्ट होगा तो उसका फायदा कंज्यूमर्स को मिलेगा। 

 

मेट्रो शहरों में पेट्रोल-डीजल की नई कीमतें​

बुधवार को पेट्रोल औऱ डीजल की कीमतें 1 पैसे प्रति लीटर घटी है। इंडियन ऑयल की वेबसाइट के मुताबिक, पेट्रोल की नई कीमतें दिल्ली में 78.42 रुपए, कोलकाता में 81.05 रुपए, मुंबई में 86.23 रुपए और चेन्नई में 81.42 रुपए प्रति लीटर होंगी।
वहीं, डीजल की कीमतें दिल्ली में 69.30 रुपए, कोलकाता में 69.30 रुपए, मुंबई में 73.78 रुपए और चेन्नई में 73.17 रुपए होंगी। राज्यों द्वारा लगाई जाने वाली लेवीज के कारण राज्यों में दोनों फ्यूल की कीमतें अलग-अलग होती हैं।

 

क्रूड में आ सकती है और गिरावट 
महंगे पेट्रोल-डीजल के लिए सरकार ने क्रूड में तेजी और रुपए में कमजोरी की दलील दी लेकिन पिछले दिनों में क्रूड सस्ता हुआ है। 23 मई को कच्चा तेल 80 डॉलर के करीब था। यह अब घटकर 75 डॉलर प्रति बैरल के आस-पास है। केडिया कमोडिटीज के डायरेक्टर अजय केडिया के अनुसार रूस और और सऊदी अरब की ओर से तेल का प्रोडक्शन बढ़ाए जाने के संकेत से क्रूड में नरमी आई है। क्रूड में गिरावट आगे और बढ़ सकती है। केडिया के अनुसार आगे ब्रेंट क्रूड का भाव 74 डॉलर प्रति बैरल तक गिर सकता है जबकि डबल्यूटीआई क्रूड का भाव 64 डॉलर प्रति बैरल तक गिर सकता है। ऐसे में इसका फायदा देश के आम आदमी को भी मिलेगा। आने वाले दिनों में पेट्रोल-डीजल में बढ़ोतरी का सिलसिला थम सकता है।  

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट