Advertisement
Home » मार्केट » कमोडिटी » एनर्जीक्रूड ढाई साल में सबसे महंगा- Crude prices at top top level after june 2015, crosses 65 dollar level

क्रूड ढाई साल में सबसे महंगा, 65 डॉलर प्रति बैरल पार हुई कीमत

मंगलवार को ब्रेंट क्रूड अपने 2.5 साल के टॉप लेवल पर पहुंच गया है।

1 of

सिंगापुर. क्रूड की कीमतों में आई तेजी से इंपोर्ट करने वाले देशों की चिंता और बढ़ सकती है। मंगलवार को ब्रेंट क्रूड अपने 2.5 साल के टॉप लेवल पर पहुंच गया है। कारोबार के दौरान क्रूड की कीमतें 65.70 डॉलर प्रति बैरल तक पहुंच गई। इससे पहले 24 जून 2015 में क्रूड इस लेवल पर पहुंचा था। पिछले 6 माह की बात करें तो क्रूड में 47 फीसदी से ज्यादा तेजी आ चुकी है। जून में क्रूड 44.48 डॉलर के लेवल पर था। 

 

एनर्जी स्टॉक्स में गिरावट 
ब्रेंट क्रूड की कीमतों में आई तेजी की वजह से देश की ऑयल मार्केटिंग कंपनियों पर दबाव बढ़ना शुरू हो गया है। पेट्रोल और डीजल पर लागत बढ़ने की आशंका से ऑयल मार्केटिंग कंपनियों के शेयरों में मंगलवार को गिरावट देखी जा रही है। खबर लिखे जाने तक हिंदुस्तान पेट्रोलियम के शेयरों में 395 फीसदी, बीपीसीएल में 2.76 फीसदी, आईओसी में 2.25 फीसदी, रिलायंस इंफ्रा में 2.05 फीसदी, एनटीपीसी में 1.40 फीसदी और आरआईएल के शेयरों में 0.04 फीसदी गिरावट दिख रही थी। माना जा रहा है कि 0ऑयल मार्केटिंग कंपनियां जल्द पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोत्तरी कर सकती हैं। 

Advertisement

 

 

इन वजह से आई तेजी 
ब्रिटेन के उत्तरी सागर में प्रमुख पाइपलाइन को मरम्मत के लिए बंद कर दिया गया है, जिसकी वजह से क्रूड में तेजी बढ़ गई है। जानकारी के अनुसार फोर्टाइस ऑयल और गैस पाइपलाइन में दरार पड़ने के कारण सोमवार को इसे बंद कर दिया गया। यह ब्रिटेन की प्रमुख पाइपलाइन है जिसके जरिए रोज 4 लाख 50 हजार बैरल क्रूड उत्तरी समुद्र से स्कॉटलैंड के  प्रोसेसिंग प्लांट तक पहुंचता है। वहीं, ओपेक देशों द्वारा क्रूड प्रोडक्शन में कटौती आगे भी जारी रखने के फैसले से मार्केट में सप्लाई पर असर हुआ है।  

 

और बढ़ सकती हैं कीमतें
पाइपलाइन की प्रबंधक कंपनी इनोस का कहना है कि पाइप लाइन में सप्लाई का दबाव कम करने के बावजूद दरार बढ़ गई है। इसी वजह से रिपेयरिंग के लिए पाइपलाइन बंद रखने का फैसला लिया गया है। पाइपलाइन कम से कम दो हफ्ते तक बंद रह सकती है। एक्सपर्ट्स मान रहे हैं कि इससे आगे क्रूड और महंगा हो सकता है।

Advertisement

 

WTI क्रूड भी 58.55 के लेवल पर
यूएस वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट (WTI) क्रूड भी मंगलवार को 58.55 डॉलर प्रति बैरल के लेवल पर पहुंचा। जून 2017 में यह 42.64 डॉलर प्रति बैरल के लेवल पर था। जून के बाद इसमें 37 फीसदी की तेजी आ चुकी है। 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Advertisement