विज्ञापन
Home » Market » Commodity » EnergyIndia may step up oil imports from Brazil and Mexico

अमेरिकी प्रतिबंधों से ऐसे निपटेगा भारत, बना रहा है यह धांसू प्लान

भारत के इस फैसले से मुस्लिम देशों पर भी पड़ेगा असर

India may step up oil imports from Brazil and Mexico

India may step up oil imports from Brazil and Mexico: अमेरिका की ओर से वेनेजुएला पर लगा गए प्रतिबंधों के बाद कच्चे तेल के संभावित संकट से उबरने के लिए भारत धांसू प्लान बना रहा है। सूत्रों के अनुसार, भारत इस संकट से निपटने के लिए ब्राजील और मैक्सिको से तेल आयात बढ़ाने पर फैसला कर सकता है।

नई दिल्ली। अमेरिका की ओर से वेनेजुएला पर लगा गए प्रतिबंधों के बाद कच्चे तेल के संभावित संकट से उबरने के लिए भारत धांसू प्लान बना रहा है। सूत्रों के अनुसार, भारत इस संकट से निपटने के लिए ब्राजील और मैक्सिको से तेल आयात बढ़ाने पर फैसला कर सकता है। यदि भारत इन दोनों देशों के साथ आयात बढ़ा देता है तो इससे सऊदी अरब और ईराक जैसे देशों पर निर्भरता कम हो जाएगी। 

इसलिए उठाना पड़ रहा है कदम
सऊदी अरब, ईराक और ईरान के बाद भारत सबसे ज्यादा तेल वेनेजुएला से खरीदता है। वह अपनी जरुरत का करीब 11 फीसदी तेल वेनेजुएला से मंगाता है। लेकिन अमेरिकी की ओर से वेनेजुएला पर प्रतिबंध लगाने के बाद भारत के सामने कच्चे तेल की खरीद का संकट खड़ा हो गया है। इससे निपटने के लिए भारत की तेल कंपनियां वैकल्पिक बाजार तलाश रही हैं। सूत्रों के अनुसार, मैक्सिको और ब्राजील ने इस स्थिति में भारत को तेल बेचने की इच्छा जताई है। यह दोनों देश बड़े तेल उत्पादक देशों की श्रेणी में आते हैं। 150 मिलिटन टन के साथ ब्राजील 10वां सबसे बड़ा और 110 मिलिटन टन के साथ मैक्सिको 11वां सबसे बड़ा तेल उत्पादक देश है। 

वेनेजुएला से बेहतर रहेंगे मैक्सिको और ब्राजील
सूत्रों का कहना है कि मैक्सिको और ब्राजील तेल आयात बढ़ाने के लिए वेनेजुएला के मुकाबले ज्यादा किफायती होंगे। यह तभी संभव है जब दोनों देशों से वेनेजुएला की तर्ज पर तेल की गुणवत्ता और आपूर्ति की शर्तों पर सहमति बन जाए। ब्राजील और मैक्सिको से भारत पहले से ही कच्चे तेल का आयात कर रहा है। 2013 के बाद यहां से आयात से आयात होने वाले तेल की मात्रा में कमी आ गई है। 2013 में भारत मैक्सिको से 3.50 बिलियन डॉलर और ब्राजील से 1.78 बिलियन डॉलर कीमत के तेल का आयात करता था। यह अब घटकर मैक्सिको से 1.38 बिलियन डॉलर और ब्राजील से 0.81 बिलियन डॉलर पर आ गया है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन