बिज़नेस न्यूज़ » Market » Commodity » Energyइंडियन बास्केट में क्रूड 70.12 डॉलर के साथ तीन साल के हाई पर,ऑयल स्टॉक्स 6% तक टूटे

इंडियन बास्केट में क्रूड 70.12 डॉलर के साथ तीन साल के हाई पर,ऑयल स्टॉक्स 6% तक टूटे

इंडियन बास्केट में क्रूड ऑयल के प्राइस 92 सेंट बढ़कर 70.12 डॉलर प्रति बैरल के स्तर पर पहुंच गए।

1 of

नई दिल्ली. इंडियन बास्केट में क्रूड ऑयल के प्राइस 92 सेंट बढ़कर 70.12 डॉलर प्रति बैरल के स्तर पर पहुंच गए, जो इसका तीन साल का हाई लेवल है। क्रूड में तेजी की वजह अमेरिका में क्रूड ऑयल इन्वेंट्रीज में कमी रही। इसके साथ ही सऊदी अरब द्वारा ऊंची कीमतों का टारगेट दिए जाने से कीमतों पर प्रेशर बढ़ा। इसका ऑयल मार्केटिंग कंपनियों के स्टॉक्स पर खासा असर दिखा और उनमें 6 फीसदी तक की गिरावट दर्ज की गई। क्रूड में लगातार तेजी से देश में पेट्रोल-डीजल महंगे होने की आशंकाएं बढ़ गई हैं।


6 फीसदी तक टूटे ऑयल मार्केटिंग कंपनियों के स्टॉक

पब्लिक सेक्टर की कंपनी भारत पेट्रोलियम (बीपीसीएल) के स्टॉक में लगभग 6 फीसदी, हिंदुस्तान पेट्रोलियम (एचपीसीएल) में 5.30 फीसदी, इंडियन ऑयल (आईओसी) में 4 फीसदी और मंगलूर रिफाइनरी में 3.53 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई। गौरतलब है कि क्रूड की कीमतें बढ़ने से पिछले कई दिनों से ऑयल मार्केटिंग कंपनियों के स्टॉक्स पर प्रेशर देखने को मिल रहा है।


क्रूड 80 से 100 डॉलर तक पहुंचने की उम्मीदः सऊदी अरब

खबरों के मुताबिक क्रूड के सबसे बड़े एक्सपोर्टर सऊदी अरब ने क्रूड के लिए 80 डॉलर से 100 डॉलर प्रति बैरल तक का टारगेट दिया है, जिसे इस बात के संकेत के तौर पर देखा जा रहा है कि सऊदी अरब क्रूड उत्पादक देशों के संगठन ऑर्गनाइजेशन ऑफ द पेट्रोलियम एक्पोर्टिंग कंट्रीज (ओपेक) प्रोडक्शन में कटौती की मांग नहीं करेगा।

 

 

महंगे हो सकते हैं पेट्रोल-डीजल

हाल में सरकारी सूत्रों की तरफ से कहा गया था कि क्रूड की कीमतों में बढ़ोत्तरी का आंशिक बोझ तेल कंपनियों को उठाना होगा। हालांकि इसके बाद से सरकार की तरफ से इस बात का खंड आ गया है। इसके बावजूद क्रूड महंगा होने के बावजूद देश में पेट्रोल की कीमतें लगभग स्थिर बनी हुई हैं। गुरुवार को दिल्ली में पेट्रोल की कीमतें 74.07 रुपए प्रति लीटर रहीं, जो पिछले लगभग 15 दिन से 74 रुपए के आसपास बनी हुई हैं। हालांकि अब देखना होगा कि ऑयल मार्केटिंग कंपनियां कब तक इसका बोझ उठाती हैं।

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट