Advertisement
Home » Market » Commodity » EnergyGovernment start trial with methanol mixed petrol

10 रुपए तक सस्ता होगा पेट्रोल, सरकार ने शुरू की तैयारी

पुणे में ट्रायल शुरू, तीन महीने में आएंगे नतीजे

Government start trial with methanol mixed petrol

नई दिल्ली। पेट्रोल-डीजल की ऊंची कीमतों से परेशान जनता को राहत देने के लिए तैयारी शुरू कर दी है। इसके तहत सरकार ने पेट्रोल में मेथनॉल मिलाकर गाड़ियों का ट्रायल शुरू कर दिया।  इसके लिए पुणे में ट्रायल किया जा रहा है। यदि यह ट्रायल सफल होता है तो सरकार पेट्रोल में 15 फीसदी मेथनॉल मिलाने को मंजूरी दे सकती है। कुछ महीने पहले नीति आयोग ने सरकार से पेट्रोल में 15 फीसदी मेथनॉल मिलाकर बेचने की सिफारिश की थी। नीति आयोग ने अपनी सिफारिश में कहा था कि यदि ऐसा हो जाता है तो पेट्रोल की कीमतों में 10 रुपए तक की कटौती हो सकती है।  अभी पेट्रोल-डीजल में एथेनाल मिलाया जाता है जो बाजार में 42 रुपए प्रति लीटर पर मिलता है, जबकि मेथनॉल को बनाने में 20 रुपए प्रति लीटर की लागत आती है। 

 

ये है सरकार की योजना

 

नीति आयोग की सिफारिश के बाद सरकार ने मेथनॉल से गाड़ियां चलाने पर काम शुरू कर दिया है। इसी के तहत नीति आयोग की देखरेख में पुणे में ट्रायल किया जा रहा है। ट्रायल में मारुति और हुडंई की गाड़ियों का प्रयोग हो रहा है। इस ट्रायल के नतीजे दो से तीन महीने में आ जाएंगे। यदि ट्रायल सफल रहता है तो सरकार पेट्रोल में 15 फीसदी तक मेथनॉल मिलाने की मंजूरी दे सकती है। सरकार की योजना मेथनॉल मिश्रित पेट्रोल बेचकर इसका आयात कम करने की है। 

 

ऐसे होगी मेथनॉल की आपूर्ति

 

पेट्रोल के साथ मेथनॉल मिलाकर ट्रायल रन शुरू करने के अलावा सरकार ने मेथनॉल की आपूर्ति के लिए भी कदम उठाने शुरू कर दिए हैं। इसके लिए राष्ट्रीय केमिकल एंड फर्टिलाइजर
(RFC), गुजरात नर्मदा वैली फर्टिलाइजर कॉरपोरेशन (GNFC)और असम पेट्रोकेमिकल जैसी कंपनियों की क्षमता बढ़ाने पर विचार हो रहा है। इसके अलावा मेथनॉल इंपोर्ट के लिए भी नीति आयोग ने बोलियां मंगाई हैं। बोलियां आने के बाद इंपोर्ट किए जाने वाले मेथनॉल की कीमत तय कर दी जाएगी। मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, चीन, मेक्सिको और मिडिल ईस्ट से मेथनॉल का आयात किया जा सकता है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Advertisement
Don't Miss