विज्ञापन
Home » Market » Commodity » EnergyApply for petrol pump dealership till 12 January for these states

5 राज्यों में पेट्रोल पंप खोलने का मौका, 12 जनवरी तक करें आवेदन, ये है पूरा प्रोसेस

जमीन न होने पर भी किया जा सकता है आवेदन

1 of

नई दिल्ली। यदि आप पेट्रोल पंप खोलकर अपना व्यवसाय करना चाहते हैं तो सरकारी तेल कंपनियों ने आपको एक बार फिर मौका दिया है। देश की प्रमुख सरकारी तेल कंपनियों इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन लिमिटेड (IOCL), हिन्दुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (HPCL) और भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड ने पांच राज्यों में पेट्रोल पंप की डीलरशिप लेने के लिए आवेदन मांगे हैं। जिन राज्यों के लिए आवेदन मांगे गए हैं, उनमें मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम शामिल हैं। इन राज्यों में पेट्रोल पंप के लिए आवेदन करने की अंतिम तारीख 12 जनवरी 2019 है। 

 

खोले जाने हैं 55 हजार से ज्यादा पेट्रोल पंप
सरकारी तेल कंपनियों ने पूरे देश में 55 हजार से ज्यादा पेट्रोल पंप खोलने के लिए पिछले साल दिसंबर में आवेदन मांगे थे। इसके लिए आवेदन करने की अंतिम तारीख 24 दिसंबर 2018 थी। लेकिन इन पांच राज्यों में चुनाव के कारण आचार संहिता लगी हुई थी। इस कारण तेल कंपनियों ने इन राज्यों में आवेदन प्रक्रिया रोक दी थी। अब चुनाव आचार संहिता हटने के बाद तेल कंपनियों ने इन पांच राज्यों में पेट्रोल पंप खोलने के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है। 

कौन कर सकता है आवेदन


पेट्रोल पंप की डीलरशिप के लिए कोई भी भारतीय नागरिक आवेदन कर सकता है। आवेदक की उम्र 21 साल से ज्यादा और 60 साल से कम होने चाहिए। आवेदन करने के लिए आवेदक को कम से कम दसवीं पास होना चाहिए। पेट्रोल पंप डीलरशिप के लिए आवेदक को www.petrolpumpdealerchayan.in वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इस वेबसाइट पर आवेदन करने संबंधी सभी जानकारी उपलब्ध है। 

ये चीजें जरूर चाहिए


पेट्रोल पंप खोलने के लिए आपके पास जमीन होना जरूरी है। यदि आपके पास खुद की जमीन नहीं है तो आप किराए की जमीन पर भी पेट्रोल पंप खोल सकते हैं। इसके लिए आपको जमीन के मालिक से नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट यानी NOC लेना होगा। आप अपने परिवार के सदस्यों की जमीन पर भी पेट्रोल पंप खोल सकते हैं। यदि आपके पास पेट्रोल पंप खोलने के लिए पैसे नहीं हैं, तब भी आप आवेदन कर सकते हैं। डीलरशिप मिलने पर कंपनी आपकी वित्तीय मदद भी करेगी। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन