Advertisement
Home » मार्केट » कमोडिटी » एनर्जीA country where petrol is cheaper than water just 62 paisa per liter

एक ऐसा देश जहां पानी से भी सस्ता है petrol, सिर्फ 62 पैसे प्रति लीटर

सस्ता पेट्रोल बेचने के मामले में भारत दुनिया में 88वें नंबर पर

A country where petrol is cheaper than water just 62 paisa per liter

नई दिल्ली। पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमत को लेकर देश भर में बवाल मचा है और चारों तरफ से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सरकार को घेरने की तैयारी चल रही है। लेकिन एक ऐसा देश भी है जहां पानी से सस्ता petrol है। इस देश में एक कप कॉफी से भी कम कीमत पर petrol मिल जाता है। इस देश का नाम है वेनेजुएला। यहां के पेट्रोल के दाम सुनकर आप हैरान रह जाएंगे, लेकिन यह हकीकत है। वेनेजुएला में मात्र 62 पैसे प्रति लीटर मिलता है पेट्रोल। मतलब एक लीटर पेट्रोल की कीमत 1 रुपये से भी कम। भारत में एक लीटर पेट्रोल के दाम में हम वेनेजुएला में 85 लीटर से अधिक पेट्रोल खरीद सकते हैं।

 

क्या है वेनेजुएला का खेल

ऐसा भी नहीं है कि वेनेजुएला ऑयल प्रोड्यूसर्स देशों में शामिल हैं। वेनेजुएला साउथ अमेरिका में है और यहां की आर्थिक हालत भी अच्छी नहीं है। लेकिन यहां की सरकार पेट्रोल पर लोगों को काफी अधिक सब्सिडी देती है। इस वजह से वेनेजुएला में पेट्रोल की कीमत काफी कम है। हालांकि यहां की सरकार को इसका खामियाजा भी भुगतना पड़ता है। वेनेजुएला के निवासी पड़ोसी देशों में सस्ते पेट्रोल की स्मगलिंग करते हैं।

Advertisement

 

यह भी पढ़ें, इन शहरों में सबसे सस्ता मिल रहा है पेट्रोल, कीमतें 70 रुपए लीटर से भी कम

 

ईरान में पेट्रोल के दाम 20.55 रुपये प्रति लीटर

वेनेजुएला के बाद पेट्रोल की कम कीमत वाले देश में ईरान का नंबर आता है। यहां पेट्रोल के दाम इस साल 10 सितंबर को 20.55 रुपये प्रति लीटर बताए गए। वहीं सुडान में पेट्रोल की कीमत 24.73 प्रति लीटर रही तो कुवैत में पेट्रोल की कीमत 25 रुपये प्रति लीटर बताई गई। चीन में पेट्रोल के दाम भारत से अधिक चल रहे हैं। ग्लोबल पेट्रोल प्राइस के मुताबिक सस्ते पेट्रोल बेचने के मामले में भारत दुनिया में 88वें नंबर है। मतलब 87 देशों में पेट्रोल की कीमत भारत से कम है।

Advertisement

 

यह भी पढ़ें, पड़ोसी देश बेच रहे भारत से 33 रुपए सस्ता पेट्रोल, जानिए कहां कितनी कीमत

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Advertisement