विज्ञापन
Home » Market » Commodity » EnergySaudi Arabia Crown Prince Mohammed Bin Salman will Visit India on feb 19

पहली बार भारत आ रहे सऊदी प्रिंस, अरबों डॉलर की हो सकती है डील, ये बड़े ऐलान भी संभव

दो दिन पहले पाकिस्तान यात्रा के लिए 5 ट्रक में भेजा गया उनके ऐशो-आराम का सामान

1 of

 

नई दिल्ली। सऊदी अरब के राजकुमार मोहम्‍मद बिन सलमान 19 फरवरी को भारत के दौरे पर आएंगे। सऊदी राजकुमार का यह पहला भारत दौरा होगा। इस पर दुनिया भर की नजरें होंगी। राजनीतिक लिहाज से तो यह खास है ही , व्यापार के लिए भी इस दौरे को काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है।प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान इस विजिट के दौरान भारत और पाकिस्तान में बड़े निवेश के ऐलान कर सकते हैं।

 

 

एनर्जी और इन्फ्रास्ट्रक्चर सेक्टर में निवेश का ऐलान कर सकते हैं

भारत का अहम ऊर्जा साझीदार सबसे बड़ा तेल निर्यातक सऊदी अरब भारत का प्रमुख ऊर्जा सुरक्षा साझेदार है। सऊदी अरब के प्रतिद्वंद्वी ईरान पर उसके परमाणु कार्यक्रम को लेकर अमेरिका के प्रतिबंध लगाने के बाद नई दिल्ली के लिए ऊर्जा सुरक्षा का संकट पैदा हो गया है। माना जा रहा है कि उनके इस भारत दौरे पर ऊर्जा सुरक्षा और निवेश पर चर्चा हो सकती है। सऊदी अरब और इराक दोनों ही देश भारत को कच्‍चे तेल की सप्‍लाई करते हैं। अमेरिका की ओर से इरान और वेनेजुएला पर प्रतिबंध लगाने के बाद अब सऊदी अरब भारत के तेल बाजार पर अपनी नजरें जमाए हुए है। वहीं सऊदी अरब किद्दिया एंटरटेनमेंट सिटी के लिए भारत से निवेश को आकर्षित करना चाहता है। इस सिटी को 334 स्‍क्‍वॉयर किलोमीटर में तैयार करने की योजना है। यह एक मनोरंजन और थीम पार्क होगा जहां पर रेसिंग ट्रैक्‍स भी होंगे। सऊदी अरब और इराक दोनों ही देश भारत को कच्‍चे तेल की सप्‍लाई करते हैं। अमेरिका की ओर से इरान और वेनेजुएला पर प्रतिबंध लगाने के बाद अब सऊदी अरब भारत के तेल बाजार पर अपनी नजरें जमाए हुए है। वहीं सऊदी अरब किद्दिया एंटरटेनमेंट सिटी के लिए भारत से निवेश को आकर्षित करना चाहता है।


मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, इस यात्रा के दौरान क्राउन प्रिंस इन्फ्रास्ट्रक्चर सेक्टर में भी निवेश का ऐलान कर सकते हैं। मोहम्मद बिन सलमान के इस यात्रा के दौरान चीन, मलयेशिया और इंडोनेशिया जाने की भी योजना है। तुर्की के इस्ताम्बुल स्थित सऊदी दूतावास में वॉशिंगटन पोस्ट के पत्रकार जमाल खशोगी की हत्या के बाद से क्राउन प्रिंस की यह पहली विदेश यात्रा है।

 

क्राउन प्रिंस रिफाइनरी और पावर सेक्टर में कई निवेश परियोजनाओं पर करार कर सकते हैं


पाकिस्तानी अधिकारियों ने बताया कि इस सप्ताह के आखिर में अपनी यात्रा के दौरान क्राउन प्रिंस रिफाइनरी और पावर सेक्टर में कई निवेश परियोजनाओं पर करार कर सकते हैं। सऊदी अरब की सरकारी न्यूज एजेंसी एसपीए ने बताया कि एमओयू में रीन्यूएबल एनर्जी प्रॉजेक्ट्स, पेट्रोकेमिकल्स और मिनरल रिसोर्सेज को लेकर भी करार हो सकते हैं।

 

 

इस्लामाबाद में राजकुमार का सामान 5 ट्रकों में पहुंचा है।

सऊदी अरब के शहजादे मोहम्मद बिन सलमान (Mohammed Bin Salman) जल्द ही पाकिस्तान पहुंचने वाले हैं, लेकिन इससे पहले ही उनका पर्सनल मान इस्लामाबाद पहुंच चुका है। राजकुमार का सामान 5 ट्रकों में पहुंचा है। इन ट्रकों में उनकी एक्सरसाइज़ मशीन, फर्नीचर, कपड़े और पर्सनल सामान हैं। इसके बाद वो भारत की यात्रा पर होंगे।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन