Advertisement
Home » Market » Commodity » EnergyRIL to join hands with Saudi Arabia for refinery and petrochemicals project

मुकेश अंबानी का बड़ा प्लान, सऊदी अरब के साथ लगा सकते हैं रिफाइनरी

ईशा अंबानी की शादी के दौरान बड़ी डील पर हुई बात

RIL to join hands with Saudi Arabia for refinery and petrochemicals project

नई दिल्ली।

 

मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अंबानी की शादी के दौरान दुनियाभर से मेहमान आए थे। इस दौरान भारत के सबसे बड़े उद्योगपति मुकेश अंबानी और सऊदी अरब के पेट्रोलियम मंत्रालय के साथ बड़ी डील हुई है। दुनिया में कच्चे तेल का सबसे बड़ा निर्यातक देश सऊदी अरब भारत में निजी क्षेत्र की प्रमुख पेट्रोलियम कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज के साथ मिलकर एक ऑयल रिफाइनरी और पेट्रोकेमीकल प्रोजेक्ट में संयुक्त निवेश के लिए बातचीत कर रहे हैं। इस बात की जानकारी स्वयं सऊदी अरब के पेट्रोलियम मंत्री खालिद अल-फालिह ने दी है। उन्होंने इस बात की जानकारी ट्विट करके दी है। उन्होंने कहा कि हमने पेट्रोकेमिकल, ऑयल रिफाइनरी और दूरसंचार परियोजनाओं में संयुक्त निवेश के अवसरों की तलाश पर चर्चा की। उन्होंने अपनी और अंबानी की एक तस्वीर भी साझा की है। हालांकि इस बैठक के बारे में रिलायंस की ओर से कोई जानकारी नहीं साझा की गई है।

 

हम बता दें कि रिलायंस इंडस्ट्रीज ने जामनगर परिसर में दुनिया का सबसे बड़ा रिफाइनरी आफ-गैस क्रैकर आरओजीसी परिसर चालू किया है। यह पेट्रोरसायन बनाने के लिये ईंधन उत्पादन को लेकर रिफाइनरी प्रक्रिया से प्राप्त अवशेष का उपयोग करेगा। इसकी क्षमता 6 करोड़ टन सालाना है।

 

पेट्रोकेमिकल्‍स के निर्माण के लिए क्रूड ऑयल प्रमुख कच्‍चा माल है। वहीं दूसरी ओर सऊदी अरब दुनिया के सबसे तेजी से विकसित होते ईंधन बाजार में अपने कदम जमाना चाहता है। सऊदी आर्मको, जो दुनिया की सबसे बड़ी तेल कंपनी है, और इसकी पार्टनर अबू धाबी नेशनल ऑयल कंपनी ने महाराष्‍ट्र में प्रस्‍तावित 44 अरब डॉलर की लागत वाली रिफाइनरी में 50 प्रतिशत हिस्‍सेदारी खरीदी है।  

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Advertisement