Home » Market » Commodity » EnergyPetrol and diesel prices touches all time high as oil companies hike rates

पेट्रोल-डीजल के दाम नई ऊंचाई पर; दिल्‍ली में अबतक का रिकॉर्ड भाव, मुंबई में सबसे ज्‍यादा महंगा

पेट्रोल और डीजल की कीमतें रविवार को रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गई।

1 of

नई दिल्‍ली. पेट्रोल और डीजल की कीमतें रविवार को राजधानी दिल्‍ली में रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गई । तेल कंपनियों की ओर से जारी प्राइस नोटिफिकेशन के अनुसार, दिल्ली में पेट्रोल 33 पैसे महंगा होकर 76.24 रुपए लीटर हो गया, जोकि टॉप लेवल है। वहीं, डीजल के दाम भी 26 पैसे बढ़कर 67.57 रुपए प्रति लीटर की रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गए। लोकल सेल्स टैक्स और वैट के अनुसार हर राज्य में पेट्रोल-डीजल की कीमत अलग-अलग होती है। देश के सभी राज्‍यों की राजधानियों और मेट्रो शहरों की तुलना में दिल्ली में यह कीमतें फिर भी सबसे कम हैं। 

 

 

एक हफ्ते में 1.61 रु महंगा हुआ पेट्रोल 
बीते करीब 4 सप्ताह से अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेल कीमतों के बढ़ने से पेट्रोल और डीजल की महंगाई बढ़ रही है। इससे पहले दिल्ली में पेट्रोल की सबसे ज्यादा कीमत 76.06 रुपए प्रति लीटर 14 सितंबर, 2013 को हुई थी। कर्नाटक चुनाव से 19 दिन पहले से कीमतों में उतार-चढ़ाव पर लगी रोक 14 मई को खत्म हुई थी। तब से अबतक 7 दिन में कीमतों में लगातार बढ़ोत्‍तरी हो रही है। करीब एक सप्ताह में ही पेट्रोल की कीमत में 1.61 रुपए प्रति लीटर और डीजल में 1.64 रुपए प्रति लीटर का इजाफा हो गया है। 

 

मुंबई में पेट्रोल सबसे महंगा 84.07 रुपए/लीटर 
मुंबई में पेट्रोल की कीमत सबसे अधिक 84.07 रुपए प्रति लीटर है। भोपाल में यह कीमत 81.83 रुपए है। पटना में पेट्रोल 81.73 रुपए प्रति लीटर में बिक रहा है। हैदराबाद में 80.76 और श्रीनगर में 80.35 रुपए में पेट्रोल मिल रहा है। कोलकाता में 78.91 और चेन्‍नई में 79.13 रुपए में एक लीटर पेट्रोल की बिक्री हो रही है। सबसे सस्ता पेट्रोल गोवा की राजधानी पणजी में है, जहां भाव 70.26 रुपए प्रति लीटर है। 

 

डीजल हैदराबाद में सबसे महंगा, पोर्ट ब्लेयर में सबसे सस्ता 
डीजल की बात करें तो हैदराबाद में लोकल टैक्‍सेस के चलते डीजल सबसे महंगा 73.45 रुपए प्रति लीटर में मिल रहा है। त्रिवेंद्रम में डीजल 73.34 रुपए प्रति लीटर है। इसके अलावा रायपुर, गांधीनगर, भुवनेश्वर, पटना, जयपुर, भोपाल, रांची और श्रीनगर समेत कई अन्य शहरों में डीजल की कीमत 70 रुपए प्रति लीटर से अधिक चल रही है। वहीं, पोर्ट ब्लेयर में सबसे सस्ता 63.35 रुपए में एक लीटर डीजल मिल रहा है। मुंबई में इसकी कीमत 71.94 रुपए है। 

 

सरकार अभी नहीं घटाएगी एक्‍साइज ड्यूटी 
इससे पहले, शुक्रवार को डिपॉर्टमेंट ऑफ इकोनॉमिक अफेयर्स के सेक्रेटरी सुभाष चंद्र गर्ग ने यह संकेत दिए कि केंद्र फिलहाल डीजल-पेट्रोल पर एक्‍साइज ड्यूटी नहीं घटाएगा। 2017-18 में तेल आयात बिल 72 अरब डॉलर था। पिछले कुछ महीनों से कच्‍चे तेल की कीमतें बढ़ रहीं हैं और यह 80 डॉलर प्रति बैरल के स्‍तर पर पहुंच गईं हैं। उन्‍होंने बताया कि अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में कच्‍चे तेल (क्रूड) की कीमतों में इजाफा होने से देश का तेल आयात बिल 25 से 50 अरब डॉलर तक बढ़ेगा। 
 
इकोनॉमिक ग्रोथ पर नहीं पड़ेगा प्रभाव
सुभाष चंद्र गर्ग ने कहा कि हालांकि तेल कीमतें बढ़ने से इकोनॉमिक ग्रोथ पर असर नहीं पड़ेगा। तेल की कीमतें 80 डॉलर प्रति बैरल के स्‍तर पर पहुंच गईं हैं। नवंबर 2014 के बाद तेल कीमतों का यह उच्‍च्‍तम स्‍तर है। उन्‍होंने बताया कि सरकार स्थिति पर नजर रख रही है और सभी जरूरी कदम उठाए जाएंगे। यह पूछे जाने पर कि क्‍या सरकार पेट्रोल और डीजल पर एक्‍साइज ड्यूटी में कटौती करेगी, उन्‍होंने कहा कि उन्‍हें इस मोर्चे पर कुछ नहीं कहना है। उन्‍होंने कहा कि देखते है, मौके के हिसाब से फैसले लिए जाएगा।
 


आगे पढ़ें... साढ़े चार साल बाद क्रूड 80 के पार

 

नवंबर 2014 के बाद पहली बार 80 डॉलर के पार गया क्रूड
नवंबर 2014 के बाद पहली बार ब्रेंट क्रूड का दाम अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में 80 डॉलर के पार निकला है। क्रूड के दाम बढ़ने के कई कारण हैं, जिसमें ओपेक व रूस द्वारा प्रोडक्शन घटाना, ईरान पर अमेरिका की तरफ से प्रतिबंध के बाद सप्लाई घटने का डर जैसे मामले शामिल हैं। ईरान कच्‍चे तेल का तीसरा सबसे बड़ा उत्‍पादक देश है। इसके अलावा वेनेजुएला से कच्‍चे तेल की आपूर्ति में कमी आना भी इसकी वजह है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट