Home » Market » Commodity » Energyसरकार चाहे तो पेट्रोल के दाम 25 रुपए/लीटर तक घटा सकती है: पी. चिदंबरम का दावा

सरकार चाहे तो पेट्रोल के दाम 25 रुपए/लीटर तक घटा सकती है: चिदंबरम

चिदंबरम ने दावा किया कि सरकार 25 रुपए प्रति लीटर तक पेट्रोल के दाम घटा सकती है लेकिन वह ऐसा नहीं कर रही है।

1 of

नई दिल्‍ली. कांग्रेस नेता और पूर्व वित्‍त मंत्री पी. चिदंबरम ने बुधवार को पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों पर केंद्र सरकार को आड़े हाथ लिया। उन्‍होंने दावा किया कि सरकार 25 रुपए प्रति लीटर तक पेट्रोल (Petrol) के दाम घटा सकती है लेकिन वह ऐसा नहीं कर रही है। 

 

 

आम आदमी को मिलना चाहिए फायदा

उन्‍होंने कहा कि पेट्रोल पर प्रति लीटर 25 रुपए का फायदा है। असल में यह पैसा आम उपभोक्‍ता को मिलना चाहिए। केंद्र सरकार ने कच्‍चे तेल (क्रूड) की कीमतों में रही कमी प्रति लीटर पर 15 रुपए की बचत की। केंद्र सरकार ने पेट्रोल पर 10 रुपए प्रति लीटर का अतिरिक्‍त टैक्‍स लगाया। 
 

10 दिन में 2.54 रुपए महंगा हुआ पेट्रोल 

पिछले 10 दिन से पेट्रोल 2.54 रुपए और डीजल 2.41 रुपए महंगा हुआ है। दिल्ली में बुधवार को डीजल 26 पैसे की बढ़ोतरी के साथ 68.34 रुपए प्रति लीटर पर पहुंच गया। वहीं, पेट्रोल 30 पैसे बढ़कर 77.17 रुपए प्रति लीटर हो गया। पेट्रोल-डीजल की कीमतों पर काबू पाने के लिए सरकार बुधवार शाम को तेल कंपनियों के साथ बैठक करेगी। इसमें एक्साइज ड्यूटी और वैट टैक्स कम करने का फैसला लिया जा सकता है।

 

 

वहीं, वित्त राज्य मंत्री शिव प्रताप शुक्ला ने कहा है कि भारत क्रूड आयात करता है और विदेशी कंपनियां कीमत बढ़ा रही हैं। पेट्रोलियम मंत्रालय ने पेट्रोल-डीजल को जीएसटी के दायरे में लाने की मांग की है। जब तक सभी राज्यों के वित्त मंत्री राजी नहीं होते, इसे जीएसटी काउंसिल के सामने नहीं रखा जा सकता।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट