विज्ञापन
Home » Market » Commodity » EnergyIndia Sought Help From Saudi Arabia On Increasing Petrol-Diesel Prices

चुनाव से पहले पेट्रोल-डीजल हुआ महंगा, सरकार ने मांगी इस मुस्लिम देश से मदद

पेट्रोल और डीजल के दाम पिछले एक महीने में 2 रुपए प्रति लीटर से ज्यादा बढ़ चुके हैं

1 of

नई दिल्ली

 

आम चुनाव की घोषणा से ठीक पहले पेट्रोल - डीजल के दामों में फिर से तेजी को देखते हुए पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने दुनिया के सबसे बड़े तेल निर्यातक देश सऊदी अरब से कच्चे तेल की दरों को उचित स्तर पर बनाए रखने के लिए सक्रिय भूमिका निभाने की अपील की है। पेट्रोल और डीजल के दाम पिछले एक महीने में 2 रुपए प्रति लीटर से ज्यादा बढ़ चुके हैं। इसके पीछे मुख्य रुप से अमेरिका और चीन के बीच व्यापार मोर्चे पर टकराव समाप्त होने की उम्मीद के साथ साथ तेल निर्यातक देशों के संगठन ओपेक के सहयोगी रूस द्वारा तेल आपूर्ति में कटौती बढ़ाने की घोषणा शामिल है। चीनी-अमेरिका व्यापार युद्ध से वैश्विक आर्थिक गतिविधियों में गिरावट आई है।

 

सऊदी के पेट्रोलियम मंत्री से मांगी मदद

एजेंसी की खबर के मुताबिक प्रधान ने शनिवार रात भारत की यात्रा पर आए सऊदी अरब के पेट्रोलियम मंत्री खालिद अल-फलीह के सामने ईंधन की बढ़ती कीमतों का मुद्दा उठाया और कीमतों को कम करने में अहम भूमिका निभाने की मांग की है। प्रधान ने अल-फलीह के साथ बैठक के बाद ट्वीट में कहा, " मैंने ईंधन की बढ़ रही कीमतों पर अपनी चिंता अल-फलीह के सामने जाहिर की है और कीमतों को उचित स्तर बनाए रखने के लिए उनसे सक्रिय भूमिका निभाने की अपील की है।"

 

 

भारत को कच्चे तेल की निर्बाध आपूर्ति पर दिया जोर

रविवार को जारी आधिकारिक बयान में कहा गया, " प्रधान ने कच्चे तेल के प्रमुख उत्पादक और वैश्विक तेल बाजार में संतुलन बनाए रखने में सऊदी अरब की भूमिका का उल्लेख किया।" बयान में कहा गया है कि प्रधान ने वैश्विक स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों में जारी तेजी को लेकर चिंता जताई। प्रधान ने ओपेक समेत अन्य देशों के उत्पादन में कटौती के निर्णय को देखते हुए भारत को कच्चे तेल और रसोई गैस की निर्बाध आपूर्ति की आवश्यकता पर भी जोर दिया।

एक महीने में 2.12 रुपए बढ़ा है पेट्रोल का दाम

दोनों मंत्रियों ने हाल में हुई भू-राजनीतिक घटनाक्रमों का वैश्विक तेल बाजार पर पड़ने वाले नकारात्मक असर पर भी चर्चा की है। हालांकि , इसमें भारत की मांग के संबंध में अल-फलीह ने क्या कहा इसके बारे में नहीं बताया गया है। पिछले एक महीने में पेट्रोल और डीजल के दामों में क्रमश: 2.12 रुपए और 2.03 रुपए की तेजी आई है। दिल्ली में रविवार को पेट्रोल 72.40 रुपए प्रति लीटर और डीजल 67.54 रुपए प्रति लीटर पर था।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन