विज्ञापन
Home » Market » Commodity » EnergyCooking gas CNG prices may increase in April

1 अप्रैल से सरकार बढ़ा सकती है CNG और PNG के दाम, गाड़ी चलाना और खाना बनाना हो जाएगा महंगा

 प्राकृतिक गैस की कीमतों में भी हो सकता है बदलाव

Cooking gas CNG prices may increase in April

Cooking gas CNG prices may increase in April 1 अप्रैल 2019 भारतवासियों के लिए एक महत्ववूर्ण दिन हो सकता है। इस दिन से किचन में खाना बनाना काफी महंगा हो जाएगा और इससे देशवासियों की जेब पर बोझ पड़ सकता है। रेटिंग्स  एजेंसी CARE की रिपोर्ट के अनुसार, जल्द ही सरकार डोमेस्टिक नैचुरल गैस की कीमतों में 18 प्रतिशत की बढ़ोतरी करने वाली है। इससे घरेलू रसोई गैस बिल और ऑटो सीएनजी की कीमतों में निश्चित वृद्धि हो सकती है। यही नहीं, वृद्धि से विनिर्माण, यात्रा, ऊर्जा और मुद्रास्फीति पर भी इसका असर पड़ सकता है।

नई दिल्ली। 1 अप्रैल 2019 भारतवासियों के लिए एक महत्ववूर्ण दिन हो सकता है। इस दिन से किचन में खाना बनाना काफी महंगा हो जाएगा और इससे देशवासियों की जेब पर बोझ पड़ सकता है। रेटिंग्स  एजेंसी CARE की रिपोर्ट के अनुसार, जल्द ही सरकार डोमेस्टिक नैचुरल गैस की कीमतों में 18 प्रतिशत की बढ़ोतरी करने वाली है। इससे घरेलू रसोई गैस बिल और ऑटो सीएनजी की कीमतों में निश्चित वृद्धि हो सकती है। यही नहीं, वृद्धि से विनिर्माण, यात्रा, ऊर्जा और मुद्रास्फीति पर भी इसका असर पड़ सकता है।

 प्राकृतिक गैस की कीमतों को भी संशोधित किया जा सकता है


बता दें कि नई डोमेस्टिक गैस पॉलिसी 2014 के तहत हर छह महीने में नेचुरल गैस की कीमतें तय की जाती है। यह फॉर्मूला विदेशी कीमतों पर आधारित है। 2014 की नई घरेलू गैस नीति के अनुसार, सरकार 1 अप्रैल 2019 से प्रभावी घरेलू गैस की कीमतों में संशोधन कर सकती है। माना जा रहा है कि गहरे पानी और उच्च दबाव वाले उच्च तापमान में उत्पादित प्राकृतिक गैस की कीमतों को भी संशोधित किया जा सकता है।

CNG और PNG की कीमतों में होगी बढ़ोतरी


सरकार के इस कदम से ऑटो फ्यूल के रूप में इस्तेमाल होने वाली CNG और घरों में खाना पकाने के लिए इस्तेमाल होने वाली पाइप्ड नेचुरल गैस यानी PNG की कीमतें बढ़ जाएंगी। इससे आम आदमी की जेब पर बोझ पड़ना लगभग तय है। रिपोर्ट में कहा गया है कि ऐसा अनुमान है कि अप्रैल-सितंबर 2019 के लिए डॉमेस्टिक नेचुरल गैस की कीमतें मौजूदा 3.36/mmBtu डॉलर से बढ़ाकर लगभग 3.97/mmBtu डॉलर कर दी जाएगी। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन