Home »Market »Commodity »Agri» Temperature May Gain One To Three Degree Centigrade In 2 To 4 Days

3-4 दिनों में देश के कई हिस्‍सों में और चढ़ेगा पारा, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

3-4 दिनों में देश के कई हिस्‍सों में और चढ़ेगा पारा, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी
नई दिल्ली। देश के अधिकतर हिस्‍सों में भीषण कर्मी कहर बरसा रही है। इसी क्रम में अभी आने वाले 3-4 दिनों में पारा और उछाल मार सकता है। भारतीय मौसम विभाग के अनुसार उत्‍तरी और पश्चिमी भारतीय राज्‍यों में गर्म हवाओं के साथ पारे में 1 से 3 डिग्री सेंटीग्रेट तक की बढ़ोतरी हो सकती है। रविवार को भी देश का सबसे ज्‍यादा तापमान राजस्‍थान के गंगानगर में दर्ज किया गया। यहां अधिकतम तापमान 46 डिग्री सेंटीग्रेट रहा था। पारे में इस बढ़ोतरी से सब्जियों का भंडारण मुश्किल हो गया है, जिससे दिनों-दिन दामों में बढ़ोतरी हो रही है। इसके अलावा देश में दूध सप्‍लाई पर भी असर पड़ रहा है।
 
इन राज्‍यों में रहेगा गर्मी का कहर  
भारतीय मौसम विभाग की ओर से जारी चेतावनी के अनुसार अगले 3 से 4 दिनों में गुजरात, महाराष्‍ट्र, राजस्‍थान, पंजाब और हरियाणा राज्‍य में जबरदस्‍त लू चल सकती हैं। इसके साथ ही बिहार, पश्चिम बंगाल, असम और मेघायल में आंधी-तूफान आने की आशंका है। विभाग के अनुसार पश्चिमी और पूर्वी मध्‍य प्रदेश, सौराष्‍ट्र, कच्‍छ और विदर्भ इलाकों में अगले तीन-चार दिनों तक गर्म हवाओं का दौर जारी रहेगा।
 
मारूथ साइक्‍लोन से हो सकती है बारिश
मौसम विभाग ने ओडिशा के तटीय इलाकों में मारूथ चक्रवात (साइक्‍लोन) सक्रिय होने के कारण 24 घंटों में बारिश की संभावना जताई है। इसके चलते विभाग ने राज्‍य में मछुआरों के लिए सावधानी बरतने संबंधी चेतावनी जारी की है।

सब्जियों और दूध उत्‍पादन पर पड़ेगा असर
अप्रैल माह में ही जून जैसे हालात नजर आ रहे हैं। ऐसे में सब्जियों पर भी आग बरस रही है। गरमी के चलते मौसमी सब्जियों का उत्‍पादन कम हो जाता है। साथ ही हार्वेस्‍ट की हुई सब्जियों का भंडारण मुश्किल हो जाता है। आने वाले दिनों में सब्जियां और महंगी हो सकती हैं। इसके अलावा गर्मियां आते ही दूध उत्‍पादन पर भी असर पड़ रहा है। इस साल दूध के दामों में उछाल देखने को मिल सकता है।  
 

Recommendation

    Don't Miss

    NEXT STORY