बिज़नेस न्यूज़ » Market » Commodity » Agriअंडे की कीमतों में 40 फीसदी इजाफा, फुटकर में 7 रुपए में बिक रहा है एक अंडा

अंडे की कीमतों में 40 फीसदी इजाफा, फुटकर में 7 रुपए में बिक रहा है एक अंडा

अभी सर्दि‍यों की महज शुरुआत हुई है और अंडे के भाव आसमान छूने लगे हैं।

1 of

नई दि‍ल्‍ली। अभी सर्दि‍यों की महज शुरुआत हुई है और अंडे के भाव आसमान छूने लगे हैं। देश के प्रमुख रिटेल मार्केट में अंडे के थोक भाव 40 फीसदी तक बढ़ चुके हैं। यहां फुटकर में अंडे का रेट 7 से 7.50 रुपए प्रति अंडा हो गया है, जो पिछले साल 4 रुपए प्रति पीस था। अंडा कारोबारियों का कहना है कि पूरे देश में यही हालात बन रहे हैं। 

 

ये भी पढ़े -  60 दि‍न में 27% महंगा हुआ अंडा, पि‍छले साल के मुकाबले ज्यादा है कीमत

 

डि‍मांड और प्रोडक्शन में अंतर 


पोल्‍ट्री फेडरेशन ऑफ इंडिया के प्रेसिडेंट रमेश कटरी का कहना है कि पूरे भारत में अंडे की कीमतें तेजी से बढ़ रही हैं। मार्केट में डि‍मांड ज्‍यादा है और प्रोडक्‍शन उस हि‍साब से नहीं है। इसलि‍ए कीमतें बढ़ रही हैं और आने वाले दिनों में भी कीमतों में तेजी रहने की उम्मीद है। उनका कहना है कि इस साल पिछले साल के मुकाबले प्रोडक्शन 25 से 30 फीसदी गिरा है। 

 

बेहतर कीमत न मिलने से घटाए प्रोडक्शन


कटरी ने बताया कि अंडे की सही कीमत न मिलने से तमाम पोल्ट्री फार्म्स ने अंडे का प्रोडक्शन कम कर दिया है। कई और फार्म आगे भी प्रोडक्शन कम कर सकते हैं। ऐसे में आने वाले दिनों में अंडे की कीमतें और बढ़ सकती हैं। 

 

मामूली मार्जिन से परेशान कारोबारी


उन्होंने ट्रेड डाटा का हवाला देते हुए बताया कि साल 2016-17 में ज्यादा प्रोडक्शन की वजह से अंडे की होलसेल कीमत 4 रुपए प्रति पीस से कम थी, जबकि प्रोडक्शन कास्ट 3.50 रुपए प्रति अंडा थी। ऐसे में मार्जिन इतना मामूली रहने से कारोबारियों को नुकसान होने लगा। इस वजह से उन्होंने प्रोडक्शन कम कर दिया। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट