विज्ञापन
Home » Market » Commodity » Agriafter election from milk to pulses price increased and insurance premium proposed

महंगाई / चुनाव के तुरंत बाद बड़ा झटका, दूध से लेकर दाल तक के बढ़े दाम, बीमा प्रीमियम होगा महंगा

अमूल ने महंगा किया दूध, इरडा का थर्ड पार्टी बीमा महंगा करने का प्रस्ताव

after election from milk to pulses price increased and insurance premium proposed
  • ये 3 ऐसे आइटम हैं, जिन्हें आप रोजमर्रा में इस्तेमाल करते हैं। इससे साफ है कि आपका बजट अब बढ़ने जा रहा है


नई दिल्ली. जैसी की उम्मीद थी, चुनाव के तुरंत बाद देश में महंगाई बढ़ने के संकेत मिलने लगे हैं। चुनाव खत्म होने के बाद 2 दिन के बाद 4 ऐसी चीजें महंगी हुईं, जिनका सीधे तौर पर आपके जीवन पर असर पड़ता है। इनमें 3 ऐसे आइटम हैं, जिन्हें आप रोजमर्रा में इस्तेमाल करते हैं। इससे साफ है कि आपका बजट अब बढ़ने जा रहा है।

1. पेट्रोल और डीजल हुए महंगे

सोमवार को पेट्रोल की कीमतों में 8 से 10 पैसे की बढ़ोतरी हुई, जबकि डीजल की कीमतों में 15 से 16 पैसे की बढ़ोतरी हुई है। राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 9 पैसे की बढ़ोतरी के बाद 71.12 रुपए प्रति लीटर बिक रहा है। मुंबई में पेट्रोल 9 पैसे की बढ़ोतरी के बाद 76.73 रुपए प्रति लीटर बिक रहा है। कोलकाता में पेट्रोल 8 पैसे की बढ़ोतरी के बाद 73.19 रुपए प्रति लीटर बिक रहा है। वहीं, चेन्नई में पेट्रोल 10 पैसे की बढ़ोतरी के चलते 73.82 रुपए प्रति लीटर बिक रहा है।

2. अमूल दूध 2 रुपए लीटर हुआ महंगा

अमूल ने अपने पॉलीपैक दूध की कीमतों में 2 रुपए प्रति लीटर की बढ़ोतरी करने का ऐलान किया। नई कीमतें 21 मई से लागू होंगी। कंपनी के बयान के मुताबिक, कीमतों में यह बढ़ोतरी दिल्ली-एनसीआर, गुजरात, पश्चिम बंगाल, कोलकाता, उत्तराखंड, महाराष्ट्र और अन्य बड़े राज्यों में बिक रहे सभी 6 ब्रांडों पर 21 मई से लागू हो जाएगी।

3. दालें हुईं महंगी

पिछले एक हफ्ते में दालों के थोक दाम 7-8 रुपए प्रति किलोग्राम तक बढ़ चुके हैं। ऐसे में माना जा रहा है कि नई सरकार बनने के तुरंत बाद तुअर दाल के खुदरा दाम 110 रुपए से 115 रुपए प्रति किलोग्राम के स्तर पर पहुंच जाएंगे। तुअर दाल के उत्पादन में बीते साल के मुकाबले 35 फीसदी तक की गिरावट आ चुकी है।

4. थर्ड पार्टी बीमा का जल्द बढ़ेगा प्रीमियम

बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण (इरडा, IRDA) ने लोकसभा चुनाव के लिए मतदान खत्म होने के तुरंत बाद कारों व टू-व्हीलर के थर्ड पार्टी बीमा को महंगा करने का प्रस्ताव दिया है। इसके तहत एक हजार सीसी या इससे कम क्षमता वाली कारों के लिए थर्ड पार्टी (टीपी) बीमा की प्रीमियम दर 1,850 रुपए से बढ़कर 2,120 रुपए हो सकती है। इसी तरह 1,000 सीसी और 1,500 सीसी के बीच की कारों के लिए भी प्रीमियम को 2,863 रुपए से बढ़ाकर 3,300 रुपए करने का प्रस्ताव है। हालांकि, लक्जरी कारों (1,500 सीसी से अधिक इंजन क्षमता के साथ) के लिए टीपी प्रीमियम में कोई बदलाव नहीं किया गया है। इसकी प्रीमियम दर 7,890 रुपए ही रहेगी। 

आम तौर पर टीपी दरों को 1 अप्रैल से संशोधन किया जाता है। लेकिन इस बार, इरडा ने पुरानी दरों को अगले आदेश तक जारी रखने का फैसला किया था। माना जा रहा था कि चुनाव की वजह से ऐसा किया गया था। अब चुनाव खत्म होते ही बढ़ोतरी प्रस्ताव ने इसी बात की पुष्टि कर दी है। 
 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन