Home » Market » Commodity » Agrithis man established over Rs 10 lakhs business

फूलों की खेती से खड़ा किया लाखों को कारोबार, ऐसे मिला आइडिया

आइए जानते हैं इस शख्स को कैसे आया आइडिया...

1 of

नई दिल्ली.  आमतौर पर फूल सभी को पसंद होते हैं। प्रत्‍येक फूल की अपनी खूबसूरती और खासियत होती है। इन्‍हीं वजहों से उन्‍हें हर मौके के लिए चुना जाता है। फूलों की इसी खासियत को देखते हुए उत्तर प्रदेश के मेरठ के रहने वाले एक शख्स ने खास तरह के फूल उगाने शुरू किए। फूलों की तरह ही उसका यह बिजनेस खिल उठा और आज वो इससे अच्छी खासी कमाई कर रहा है। आइए जानते हैं इस शख्स को कैसे आया आइडिया...

 

मेरठ के रहने वाले अंकित कुमार ने मनीभास्कर को बताया कि फूलों की खेती लाभदायक होती है इस बात के प्रमाण आपको बहुतेरे मिल जाएंगे। लेकिन, इस बात का चुनाव करना बेहद जरूरी होता है कि कौन से फूलों की खेती ज्‍यादा लाभदायक होती है। इसको ध्यान में रखते हुए मैंने ग्लेडियोलस की खेती शुरू की। ग्लेडियोलस के फूलों का उपयोग साज-सज्जा व गुलदस्ते के रूप में किया जाता है। चाहे शादी-पार्टी हो या कोई शुभ कार्य सभी जगह साज-सज्जा के लिए गुलाब व ग्लेडियोलस के फूलों का उपयोग बहुतायत में होता है।

 

आगे भी पढ़ें, 

 

यह भी पढ़ें- 2 महीने के कोर्स ने बदली जिंदगी, हर महीने कर रहे 1 लाख रु की कमाई

ऐसे की शुरुआत

अंकित ने बताया कि उनके पिता किसान हैं। इसलिए उनको हाथ बंटाने और इनकम बढ़ाने के लिए मैंने एग्रीकल्चर की पढ़ाई। उन्होंने प्लाइंट ब्रिडिंग में एमएससी किया है। हमारे इलाके में गन्ने की खेती सबसे ज्यादा होती है। लेकिन इसमें पेमेंट की दिक्कत ज्यादा है। वो इनसे अलग हटकर खेती करना चाहते थे। जिसे बेचकर हाथों-हाथ पैसे मिल सके। ग्लेडियोलस एक वेलकम ट्रेडमार्क के रूप में फेमस फूल है। इसलिए इसकी खेती शुरू की।

 

कोर्स करने का मिला फायदा

एग्री क्लिनिक एंड एग्री बिजनेस का कोर्स करने के बाद अंकित ने अपना पूरा समय फ्लोरकल्चर पर दिया। 2 एकड़ में ग्लेडियोलस की खेती शुरू की। जुलाई से अगस्त के दौरान इसकी खेती होती है। इसकी चार किस्में अमेरिकन ब्यूटी, समर सनसाइन, कैंडी मैन और व्हाइट प्रॉस्पेरिटी शामिल है। बोने के 70 दिनों में पौधे में फूल खिलने लगते हैं।

 

आगे भी पढ़ें,

सीजन के हिसाब से होती है कमाई

 

अंकित का कहना है कि शुरुआत में मुझे सीड्स मिलने में परेशानी हुई। किसानों से सीड्स लेकर इसकी खेती शुरू की। एक एकड़ में ग्लेडियोलस की खेती पर करीब 1.50 लाख रुपए का खर्च आता है। एक बंडल में 24 स्टिक होते हैं और बाजार में इसकी कीमत 30 से 250 रुपए सीजन के हिसाब से मिल जाती है।

 

सालाना 10 लाख है टर्नओवर

ग्लेडियोलस की खेती से अंकित सालाना 10 लाख रुपए का कारोबार कर लेते हैं। इसमें से उनको 20 फीसदी यानी 2 लाख रुपए का नेट प्रॉफिट हो जाता है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट