बिज़नेस न्यूज़ » Market » Commodity » Agriजेटली ने समझाया MSP बढ़ाने का फॉर्मूला, किसानों को मिलेगा फायदा

जेटली ने समझाया MSP बढ़ाने का फॉर्मूला, किसानों को मिलेगा फायदा

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) बढ़ाने का फॉर्मूला समझाया है।

1 of

 

नई दिल्ली. वित्त मंत्री अरुण जेटली ने न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) बढ़ाने का फॉर्मूला समझाया है। उन्होंने कहा कि एमएसपी डेढ़ गुना तय करते समय सरकार वास्तविक इनपुट कॉस्ट का ध्यान रखेगी। वित्त मंत्री ने बजट में खरीफ फसल के लिए एमएसपी को बढ़ाकर उत्पादन लागत का डेढ़ गुना करने का प्रस्ताव रखा था। जेटली शुक्रवार को राज्यसभा में बोल रहे थे।

 

 

ऐसा होगा फॉर्मूला

दरअसल विपक्ष और कृषि विशेषज्ञ सरकार से उत्पादन की कॉस्ट का फॉर्मूला बताने की मांग की थी। जेटली ने राज्यसभा में कहा कि सरकार एमएसपी तय करते समय ए2+एफएल (वास्तविक लागत और किसान परिवार के श्रम की लागत) का फॉर्मूला अपनाएगी।

जेटली ने कहा कि किसानों को बीज, फर्टिलाइजर कॉस्ट, फैमिली लेबर की इनपुट वैल्यू जैसे फैक्टर्स को कैलकुलेट करके 50 फीसदी रिटर्न उपलब्ध कराएगी। इस आधार पर ही एमएसपी तय किया जाएगा।

 

 

किसानों के लिए बनेगा नया बेंचमार्क

सरकार अभी 23 सामग्रियों पर एमएसपी दे रही है, हालांकि खाद्य सुरक्षा कानून के तहत राशन दुकानों पर केवल चावल और गेहूं पर सब्सिडी दी जाती है।

उन्होंने कहा, 'हम इसका एक सिद्धांत के तौर पर पालन करेंगे और यह भविष्य की सरकारों के लिए रूल्स के सेट व किसानों के लिए नए बेंचमार्क के तौर पर सामने आएगा।'

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट