Advertisement
Home » मार्केट » कमोडिटी » एग्रीWeather forecasts normal monsoon for India in 2018: Skymet

इस साल नहीं पड़ेगा सूखा, जून से सितंबर के बीच 100 फीसदी बारिश का अनुमान

इस साल देश में मानसून सामान्य रहेगा। जून से सितंबर के दौरान 100 फीसदी बारिश का अनुमान है।

1 of

नई दिल्ली। किसानों और खेती से जुड़े लोगों के लिए अच्छी खबर आ रही है। इस साल देश में मानसून सामान्य रहेगा। जून से सितंबर के दौरान 100 फीसदी बारिश का अनुमान है। वहीं, सामान्य से ज्यादा बारिश होने की संभावना 20 फीसदी है। मौसम की जानकारी देने वाली निजी एजेंसी स्काईमेट ने मानसून पर अपनी ताजा रिपोर्ट अपने वेबसाइट पर जारी कर दी है। रिपोर्ट के अनुसार सूखा पड़ने की संभावना जीरो फीसदी है। 


पूरे सीजन में 96 से 104% बारिश 
स्काईमेट के मुताबिक इस साल सूखा पड़ने की आशंका नहीं है। एजेंसी का कहना है कि इस साल जून-सितंबर के बीच 100 फीसदी मॉनसून का अनुमान है। पूरे सीजन के लिए 96 से 104 फीसदी बारिश होने की संभावना 55 फीसदी है। रिपोर्ट के अनुसार पूरे सीजन में भारिश की संभावना 5 फीसदी है। वहीं, सामान्य से ज्यादा बारिश की संभावना 20 फीसदी है। वहीं, इस साल सामान्य से कम बारिश की भी संभावना 20 फीसदी है। 

Advertisement

 

 

किस शहर में कैसी बारिश 

 

नॉर्थ इंडिया: किन शहरों में कैसी बारिश

 

भारी बारिश: नॉर्थ इंडिया में वाराणसी, गोरखपुर, लखनऊ, शिमला, मनाली, देहरादून, श्रीनगर सहित पूर्वी यूपी, उत्तराखंड, हिमाचल और जम्मू एंड कश्‍मीर के इलाकों में सामान्य से ज्यादा बारिश की उम्मीद है।
 

सामान्य बारिश: नॉर्थ इंडिया में दिल्ली, अमृतसर, चंडीगढ़, आगरा, जयपुर और जोधपुर के इलाकों में सामान्य बारिश की उम्मीद है। 

 

सेंट्रल इंडिया किन शहरों में कैसी बारिश
 

भारी बारिश: सेंट्रल इंडिया के मुंबई, पुणे, नागपुर, नासिक, इंदौर, जबलपुर, रायपुर और आस-पास के इलाकों में भारी बारिश की उम्मीद है।


सामान्य बारिश: वहीं सेंट्रल इंडिया के अहमदाबाद, वडोदरा, राजकोट और सूरत जैसे शहरों में सामान्य बारिश की उम्मीद है। 

 

साउथ इंडिया : किन शहरों में कैसी बारिश
शुरू के महीनों में साउथ इंडिया के चेन्नई, बंगलुरू, तिरूवनन्तपुरम, कोन्नूर, कोझिकोड, मंगलुरू, हैदराबाद, कर्नाटक के कोस्टल इलाकों, विजयवाड़ा, विशाखापत्तनम में इस बार मानसून सामान्य या सामान्य से कुछ कम रह सकता है।  

Advertisement

 

आगे पढ़ें, किस महीने कैसी रहेगी बारिश की चाल.......

 

किस महीने कितनी होगी बारिश


जून 2018

जून में लॉन्ग पीरियड एवरेज  (LPA) 111 फीसदी रह सकता हे। इस दौरान 164 एमएम बारिश हो सकती है।
जून में 60 फीसदी चांस है कि सामान्य से ज्यादा बारिश होगी, 30 फीसदी संभावना सामान्य बारिश होने की है, वहीं 10 फीसदी ही संभावना है कि सामान्य के कम बारिश हो। 

 

जुलाई 2018

जुलाई में लॉन्ग पीरियड एवरेज  (LPA) 97 फीसदी रह सकता है। इस दौरान 289 एमएम बारिश होने की उम्मीद है। 
जून में 15 फीसदी चांस है कि सामान्य से ज्यादा बारिश होगी, 55 फीसदी संभावना सामान्य बारिश होने की है, वहीं 30 फीसदी ही संभावना है कि सामान्य के कम बारिश हो। 

 

अगस्त 2018

अगस्त में लॉन्ग पीरियड एवरेज  (LPA) 96 फीसदी रह सकता है। इस दौरान 261 एमएम बारिश होने की उम्मीद है। 
अगस्त में 10 फीसदी चांस है कि सामान्य से ज्यादा बारिश होगी, 55 फीसदी संभावना सामान्य बारिश होने की है, वहीं 35 फीसदी ही संभावना है कि सामान्य के कम बारिश हो। 

 

सितंबर 2018

सितंबर में लॉन्ग पीरियड एवरेज  (LPA) 101 फीसदी रह सकता है। इस दौरान 173 एमएम बारिश होने की उम्मीद है। 
सितंबर में 20 फीसदी चांस है कि सामान्य से ज्यादा बारिश होगी, 60 फीसदी संभावना सामान्य बारिश होने की है, वहीं 20 फीसदी ही संभावना है कि सामान्य के कम बारिश हो। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Advertisement
Don't Miss