बिज़नेस न्यूज़ » Market » Commodity » Agriअब तक देश में 6% कम हुई बारिश, पूरे सीजन सामान्य का 92% रह सकता है मानसून, स्काईमेट का ताजा अपडेट

अब तक देश में 6% कम हुई बारिश, पूरे सीजन सामान्य का 92% रह सकता है मानसून, स्काईमेट का ताजा अपडेट

मौसम की भविष्‍यवाणी करने वाली एजेंसी ने देश में मानसून का अनुमान घटा दिया है।

Skymet updates monsoon 2018 forecast to 92 percent

नई दिल्ली। मौसम की भविष्‍यवाणी करने वाली एजेंसी ने देश में मानसून का अनुमान घटा दिया है। एजेंसी द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार अबतक पूरे देश में सामान्य से 6 फीसदी कम बारिश हुई है। अगस्त में मानसून की चाल कमजोर रहेगी। वहीं, पूरे सीजन के लिए मानसून का अनुमान घटाकर सामान्य से 92 फीसदी रहने का अनुमान जताया है। पहले एजेंसी ने पूरे सीजन में 96 से 104 फीसदी बारिश का अनुमान जताया था। स्काईमेट के अनुसार यूपी, बिहार और झारखंड में इस साल मानसून कमजोर रहा है। 

 

 

अगस्त में मानसून कमजोर रहने का अनुमान
रिपोर्ट के अनुसार अगस्त महीने में मानसून की चाल कमजोर रहेगी। अगस्त में सामान्य से 88 फीसदी बारिश का अनुमान है। पहले अगस्त में 96 फीसदी बारिश का अनुमान था। 

70 फीसदी संभावना है कि अगस्त में बारिश की कमी होगी। 
20 फीसदी संभावना है कि अगस्त में सामान्य से कम बारिश होगी।
10 फीसदी संभावना है कि अगस्त में सामान्य बारिश होगी।

 

 

सितंबर में सामान्य से 93% रह सकता है मानसून
स्काईमेंट ने सितंबर में सामान्य से 93 फीसदी बारिश का अनुमान जताया है। इसके पहले एजेंसी ने सितंबर में 101 फीसदी बारिश का अनुमान जताया था। 

60 फीसदी संभावना है कि अगस्त में सामान्य से कम बारिश होगी।
20 फीसदी संभावना है कि अगस्त में सामान्य बारिश होगी।
20 फीसदी संभावना है कि अगस्त में सामान्य से ज्यादा बारिश होगी।

 

कहां कम हुई बारिश
मौसम विभाग के मुताबिक जिन राज्यों में सामान्य से बहुत कम बरसात हुई है उनमें नॉर्थ-ईस्ट  के अधिकतर राज्य शामिल हैं। इसके अलावा पूर्वी यूपी, बिहार और झारखंड में भी सामान्य के मुकाबले बहुत कम बारिश दर्ज हुई है। अबतक सीजन में बिहार में 23 फीसदी, झारखंड में 24 फीसदी, अरुणाचल प्रदेश में 37 फीसदी, असम में 27 फीसदी, मेघालय में 43 फीसदी और मणिपुर में 64 फीसदी कम बारिश हुई है।

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट