Home » Market » Commodity » AgriCountry as a whole likely to receive normal monsoon

दिल्ली और आस-पास के राज्यों में होगी सबसे ज्यादा बारिश, मानसून केरल से आगे बढ़ा

उत्तर प्रदेश, राजस्थान, दिल्ली, जम्मू और कश्‍मीर, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा में इस सीजन में 100 फीसदी बारिश होगी।

1 of

नई दिल्ली। इस मानसून सीजन में देश के उत्तर-पश्चिम इलाकों में सबसे ज्यादा बारिश होगी। उत्तर प्रदेश, राजस्थान, दिल्ली, जम्मू और कश्‍मीर, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा और उत्तरांचल में इस सीजन में 100 फीसदी बारिश होगी। वहीं, नॉर्थ ईस्ट के राज्यों में इस साल सामान्य से कम बारिश होगी। मौसम विभाग के अनुसार इस सीजन में ओवरऑल मानसून सामान्य रहेगा और जून से सितंबर के बीच 97 फीसदी से 104 फीसदी बारिश की उम्मीद है। 

 

 

ताजा अनुमान में मौसम विभाग ने कहा है कि इस साल पूरे मानसून सीजन के दौरान 43 फीसदी संभावना है कि 96-104 फीसदी यानी सामान्य बारिश होगी। 13 फीसदी संभावना है कि 104-110 फीसदी यानी सामान्य से ज्यादा बारिश होगी। 3 फीसदी संभावना है कि 110 फीसदी से ज्यादा बारिश होगी। वहीं, 28 फीसदी संभावना 90-96 फीसदी बारिश होने की है। सूखे की संभावना को 14 फीसदी से घटाकर 13 फीसदी कर दिया गया है।

 

किन राज्यों में कितनी बारिश
मौसम विभाग के मुताबिक इस साल उत्तर-पश्चिम भारत में 100 फीसदी बारिश का अनुमान है, जबकि मध्य भारत में 99 फीसदी बारिश हो सकती है। दक्षिणी प्रायद्वीप में 95 फीसदी और नॉर्थ-ईस्‍ट और पूर्वी भारत में 93 फीसदी बारिश का अनुमान है। ताजा अनुमान में मौसम विभाग ने कहा है कि जुलाई के दौरान देशभर में औसतन 101 फीसदी और अगस्त के दौरान 94 फीसदी बारिश हो सकती है।

 

मानसून केरल के आगे बढ़ा 
दक्षिण-पश्चिम मानसून इस साल 3 दिन पहले केरल पहुंचा। ये करीब-करीब पूरे केरल को कवर चुका है। मानसून अब कर्नाटक के तटीय क्षेत्रों और तमिलनाडु की ओर बढ़ रहा है। कर्नाटक के मेंगलोर और उडुपी में 34 सेंटीमीटर तक बारिश दर्ज की गई। मेंगलोर के पनामबुर में 33.4 सेंटीमीटर बारिश दर्ज की गई। अधिकारियों के मुताबिक, पनामबुर में बारिश ने 36 साल का रिकॉर्ड तोड़ा। इन जिलों के कई इलाकों में बाढ़ जैसे हालात हैं। उदयनगर में बारिश के दौरान हादसे में एक महिला की मौत की भी खबर है।
 

उत्तर भारत में गर्मी जारी 
उत्तर भारत के राज्यों को गर्मी से राहत मिलती नहीं दिख रही है। मध्यप्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में चार-पांच दिन अभी मौसम ऐसा ही रहने का अनुमान है। राजस्थान के 6 शहरों में पारा 46 डिग्री के पार है। गंगानगर में पारा 49 डिग्री के करीब पहुंच गया। मध्य प्रदेश का ग्वालियर राज्य का सबसे गर्म शहर रहा। यहां बुधवार को पारा 46.4 डिग्री तक पहुंच गया।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट