बिज़नेस न्यूज़ » Market » Commodity » Agriदिल्ली-एमपी सहित कई राज्यों को 72 घंटों में मिल सकती है गर्मी से राहत, मानसून हुआ एक्टिव, मौसम विभाग का ताजा अपडेट

दिल्ली-एमपी सहित कई राज्यों को 72 घंटों में मिल सकती है गर्मी से राहत, मानसून हुआ एक्टिव, मौसम विभाग का ताजा अपडेट

गर्मी से झुलस रहे दिल्ली, राजस्थान, हरियाणा, यूपी सहित कई राज्यों को अगले 3 दिन में बड़ी राहत मिलने की उम्मीद है।

IMD likely to cover delhi, MP and other neighbour states till 29th june

नई दिल्ली। तेज गर्मी से झुलस रहे दिल्ली, राजस्थान, हरियाणा, यूपी, बिहार सहित कई राज्यों को अगले 72 घंटे में बड़ी राहत मिलने की उम्मीद बन गई है। करीब एक हफ्ते कमजोर रहने के बाद शनिवार से मानसून फिर से सक्रिय हो गया है। मौसम विभाग ने अगले 3 दिनों में दिल्ली और मध्‍य प्रदेश सहित उत्तर और उत्तर-पश्चिम भारत के कई राज्यों को गर्मी से राहत की उम्मीद जताई है। अगले 48 घंटों में जहां झारखंड, मध्‍य प्रदेश और बिहार में मानसून सक्रिय हो जाएगा। वहीं, 3 दिन के अंदर दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान, पश्चिमी यूपी और उत्तराखंड में प्री-मानसून की बारिश से राहत मिलेगी। मौसम विभाग की वेबसाइट पर मैप के जरिए ताजा अपडेट भी है। 

 

 

अगले 72 घंटों में किन इलाकों को मिलेगी राहत
आईएमडी के अनुसार शनिवार से मानसून अरब सागर, महाराष्ट्र, गुजरात के कई हिस्सों में फिरसे सक्रिय हो चुका है। अगले 2 से 3 दिनों में यह महाराष्‍ट्र के बचे हुए हिस्सों, गुजरात, बिहार, झारखंड, मध्‍य प्रदेश, छत्तीसगढ़, ओडीशा, पश्चिम बंगाल और साउथ सौराष्‍ट्र के ज्यादातर इलाकों में दस्तक दे देगा। अगले 72 घंटों में इन इलाकों में अच्छी बारिश की उम्मीद है। 

 

दिल्ली और आस-पास के इलाकों को जल्द राहत
मौसम विभाग के अनुसार 27 जून से दिल्ली, राजस्थान, हरियाणा, पश्चिमी यूपी में प्री-मानसून की अच्छी बारिश होगी, जिससे इन इलाकों में तेज गर्मी से राहत मिलेगी। प्री-मानसून के बाद 29 जून से इन इलाकों में मानसून की बारिश होने की उम्मीद है। यानी अगले 72 घंटों के बाद उत्तर भारत के ज्यादातर इलाकों में बारिश होने से तेज गर्मी से राहत मिल जाएगी। बता दें कि पिछले कुछ दिनों से दिल्ली और आस-पास के इलाकों में 43-44 डिग्री सेंटीग्रेड से ज्यादा तापमान दर्ज किया गया। 

 

मुंबई में जोरदार बारिश का अनुमान
मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटों में मुंबई में अच्छी बारिश होने का अनुमान है।  मुंबई में मानसून ने 7 जून को ही दस्तक दे दी थी। लेकिन उसके बाद मानसून कमजोर दिखा। हालांकि शनिवार से मानसून फिरसे सक्रिय हो चुका है। 

 

अभी कहां है मानसून
23 जून तक मानसून ने केरल, तमिलनाडु, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, ओडीशा, तेलंगाना, पूरे नॉर्थ-ईस्ट, महाराष्‍ट्र के ज्यादातर इलाकों, झारखंड, वेस्ट बंगाल और छत्तीसगढ़ के कुछ इलाकों को कवर कर लिया है। हालांकि पिछले कुछ दिनों से मानसून कमजोर पड़ गया, जिससे मध्‍य और उत्तर व उत्तर पश्चिमी भारत की ओर इसके बढ़ने की चाल भी  कमजोर पड़ गई। 

 

किन शहरों के लिए राहत की खबर 
अगले 72 घंटों में मानसून और प्री-मानसून बारिश से अहमदाबाद, सूरत, नागपुर, नासिक, भोपाल, इंदौर, उज्जैन, जबलपुर, रांची, गया, पटना, धनबाद, रांची, दरभंगा, गया, वाराणसी, गोरखपुर, छपरा, कोरबा, दिल्ली, चंडीगढ़, इलाहाबाद, लखनऊ, कानपुर, ग्वालियर, आगरा, जयपुर, कोटा, देहरादून, शिमला में अच्छी बारिश हो सकती है। अभी देश के ये इलाके भी भीषण गर्मी से जूझ रहे हैं। पंजाब और राजस्थान के पश्चिमी इलाकों में बचे कुछ शहरों में 1 जुलाई से मानसून की बारिश शुरू हो सकती है। 

 

अब तक (1-20 जून) देश में बारिश का हाल

क्षेत्र कितनी हुई बारिश नॉर्मल कम या ज्यादा (%)
पूरे देश में 84.5 mm 90.6 mm -7%
उत्तर-पश्चिम भारत 28.8 mm 32.8 mm -12%
मध्‍य भारत 72.6 mm 79.9 mm -9%
दक्षिण भारत 132.4 mm 97.6 mm +36%
पूर्वी और उ-पू भारत 158 mm 216.2 mm -27%

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट