बिज़नेस न्यूज़ » Market » Commodity » Agriमुंबई पहुंचा मानसून....आपके शहर में कब होगी बारिश, IMD का ताजा अपडेट

मुंबई पहुंचा मानसून....आपके शहर में कब होगी बारिश, IMD का ताजा अपडेट

मौसम विभाग का अनुमान है कि इसी महीने पूरे देश को मानसून कवर कर लेगा।

Monsoon will cover whole India in this month according to IMD

नई दिल्ली। मानसून ने मुंबई में दस्तक दे दी है, साथ ही मुंबई वालों को गर्मी से बड़ी राहत भी दी है। बुधवार रात से मुंबई में बूंदा-बादी शुरू हुई जो आज यानी गुरूवार को तेज बारिश में बदल गई। इस सीजन में मानसून अनुमान से भी तेजी से देश के अलग-अलग हिस्सों में पहुंच रहा है। मौसम विभाग का अनुमान है कि इसी महीने पूरे देश को मानसून कवर कर लेगा। हालांकि अभी देश के मध्‍य, उत्तर, पूर्वी और उत्तर पश्चिमी इलाकों में कई राज्य तेज गर्मी से झुलस रहे हैं। यहां रहने वालों को मानसून की बारिश का इंतजार है। ऐसे में आप भी जानना चाहेंगे कि आपके शहर में किस दिन मानसून की बारिश हो सकती है। हमने आईएमडी के ताजा अपडेट के हिसाब से यह रिपोर्ट तैयार की है कि किस दिन देया के किन शहरों तक मानसून पहुंच जाएगा। 

 

 

 

अभी कहां है मानसून  
मानसून अभी केरल, तमिलनाडु, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश को कवर करते हुए महाराष्‍ट्र तक पहुंच गया है। नॉर्थ-ईस्ट के कुछ इलाकों में भी मानसून पहुंच चुका है। गुरूवार को मुंबई में जोरदार बारिश हुई है। मौसम विभाग ने रत्नागिरि और सिंधुदुर्ग जिलों में आज (7 जून) और 8 जून को भारी बारिश’ की संभावना जताई है। रत्नागिरि, सिंधुदुर्ग, मुंबई, ठाणे, रायगढ और पालघर जिलों में 9 जून को भारी बारिश की संभावना है, जबकि 10 और 11 जून को मुंबई और इसके आसपास के इलाकों सहित कोंकण क्षेत्र के 6 जिलों में भारी बारिश हो सकती है। 

आगे पढ़ें, आपके इलाके तक कब पहुंचेगा मानसून ........

 

 

10 जून से इन शहरों में बारिश
10 जून तक मानसून महाराष्‍ट्र के आगे बढ़कर छत्तीसगढ़, उड़ीसा, पश्चिम बंगाल, झारखंड और बिहार के इलाकों तक पहुंचने की उम्मीद है। इस दौरान पणजी, हैदराबाद, मुंबई, विशाखापट्टनम, भुवनेश्वर, कोलकाता में मॉनसून का बारिश हो सकती है। इसके अलावा इस तारीख तक रायपुर, धनबाद, कोरबा और भागलपुर के अलावा पश्चिम बंगाल के पूर्वी इलाकों और नॉर्थ-ईस्ट के इलाकों में बारिश का अनुमान है। 
 

 

15 जून से इन शहरों में बारिश
मानसून की चाल मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक चल रही है। मौसम विभाग का अनुमान है कि 15 जून तक मानसून गुजरात, मध्‍य प्रदेश और उत्तर प्रदेश तक दस्तक दे देगा। 10 से 15 जून के बीच अहमदाबाद, सूरत, नागपुर, नासिक, भोपाल, इंदौर, उज्जैन, जबलपुर, रांची, गया, पटना, धनबाद, रांची, दरभंगा, गया, गोरखपुर, छपरा, कोरबा आदि  शहरों में तेज बारिश की संभावना है। फिलहाल इन इलाकों में अभी गर्मी बनी हुई है। 

 

 

25 से 30 जून से इन शहरों में बारिश
मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक इस साल 27-29 जून तक तकरीबन देश के ज्यादातर इलाकों में मानूसन पहुंच जाएगा। देश की राजधानी दिल्ली और आस-पास के इलाके में 27-28 जून को मानसून की बारिश होने की उम्मीद है। फिलहाल 25 से 30 जून के बीच में मानसून राजस्थान, पूरे यूपी को कवर करता हुआ, दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश और जम्मू कश्‍मीर के इलाकों में पहुंचने की उम्मीद है। इस दौरान दिल्ली, वाराणसी, इलाहाबाद, लखनऊ, कानपुर, ग्वालियर, आगरा, जयपुर, कोटा, देहरादून, शिमला, चंडीगढ़ में अच्छी बारिश हो सकती है। अभी देश के ये इलाके भी भीषण गर्मी से जूझ रहे हैं। पंजाब और राजस्थान के पश्चिमी इलाकों में बचे कुछ शहरों में 1 जुलाई से मानसून की बारिश शुरू होगी। 

 

नोट: मौसम विभाग के अनुसार 7 जुलाई तक मानसून इस साल पूरे देश को कवर कर लेगा। अनुमान है कि इस साल सामान्य से 97 फीसदी बारिश हो सकती है।  

 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट