Home » Market » Commodity » Agriमानसून: Monsoon hits Kerala 3 days ahead of schedule: IMD

3 दिन पहले ही केरल में मानसून ने दी दस्तक, इकोनॉमी के लिए अच्छे संकेत

मौसम विभाग के ताजा अपडेट के अनुसार मंगलवार को केरल में मानसून ने 3 दिन पहले ही दस्तक दे दी है।

1 of

नई दिल्ली। साउथ वेस्ट मानसून की बरसात का मौसम देश में शुरू हो गया है। मौसम विभाग के ताजा अपडेट के अनुसार मंगलवार को केरल में मानसून ने 3 दिन पहले ही दस्तक दे दी है। इसके पहले रविवार को मानसून अंडमान निकोबार पहुंचा था।   इसके पहले मौसम विभाग और मौसम का पूर्वानुमान जारी करने वाली निजी कंपनी स्काईमेट दोनों ने समय से पहले मानसून के केरल पहुंचने का अनुमान जताया था। 

 

 

आईएमडी के अनुसार केरल में मानसून की पहली बारिश मंगलवार को शुरू हो गई है। हालांकि पवूरा केरल कवर करने में 3 से 4 दिन लग जाएगा, जिसके बाद मानसून देश के दूसरे हिस्सों में पहुंचना शुरू हो जाएगा। आईएमडी के अनुसार इस साल 25 मई के बाद से अबतक केरल में सामान्य से 60 फीसदी ज्यादा बारिश हुई थी। बता दें कि इस साल के लिए आईएमडी ने मानसून सीजन में सामान्य से 97 फीसदी बारिश का अनुमान जताया है। 

 

अगले 24 घंटे में हो सकती है तेज बारिश
मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार अगले 24 घंटे में केरल के कुछ भागों में तेज बारिश होगी। तमिलनाडु, बंगाल की खाड़ी और अंडमान सागर के बाकी भागों में भी बारिश के आसार हैं। माना जा रहा है कि जून में देश के 80 फीसदी हिस्सों तक मानसून पहुंच जाएगा। वहीं, जुलाई के पहले हफ्ते के अंत तक देश के 100 फीसदी हिस्सों को मानसून कवर कर लेगा। 

 

देश के दूसरे हिस्सों में कब पहुंचेगा मानसून 

 

#29 मई से 5 जून तक  
29 मई को मानसून केरल पहुंच गया। वहीं 29 मई से 5 जून तक मानसून चेन्नई, तिरुवनंतपुरम, कोच्चि, मदुरै में बारिश कर सकता है। जिसके अगले कुछ घंटों में यह आंध्र प्रदेश के कुछ इलाकों से होते होते हुए पश्चिम बंगाल के पूर्वी इलाकों और मिजोरम व मणिपुर में भी मॉनसून की बारिश शुरू हो सकती है। 1 जून से 5 जून तक मानसून केरल, से होते हुए कर्नाटक, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश और पश्चिमी बंगाल और पूरे नॉर्थ-ईस्ट तक पहुंचने की उम्मीद है। पूरे नॉर्थ ईस्ट में मॉनसून पहुंच जाता है। 5 जून से दक्षिण भारत में कोझिकोड, वेलोर, तिरूपति, बंगलुरू, मैसूर, मंगलौर, बेलारी, शिवमोगा, कोलकाता, हल्दिया में मॉनसून दस्तक दे देता है। 
 
#10 जून से 15 जून तक 
10 जून तक मानसून, महाराष्‍ट्र, छत्तीसगढ़, उड़ीसा, पश्चिम बंगाल, झारखंड और बिहार के इलाकों तक पहुंचने की उम्मीद है। इस दौरान पणजी, हैदराबाद, मुंबई, विशाखापट्टनम, भुवनेश्वर, कोलकाता में मॉनसून का बारिश हो सकती है। इसके अलावा इस तारीख तक रायपुर, धनबाद, कोरबा और भागलपुर के अलावा पश्चिम बंगाल के पूर्वी इलाकों और नॉर्थ-ईस्ट के इलाकों में बारिश का अनुमान है। सामान्य तौर पर 15 जून तक मानसून गुजरात, मध्‍य प्रदेश और उत्तर प्रदेश तक दस्तक दे देता है, जिसकी उम्मीद इस साल भी है। 10 से 15 जून के बीच अहमदाबाद, सूरत, नागपुर, नासिक, भोपाल, इंदौर, उज्जैन, जबलपुर, रांची, गया, पटना, गोरखपुर, छपरा शहरों में मॉनसून पहुंचने की उम्मीद है। फिलहाल इन इलाकों में अभी गर्मी बनी हुई है। 

 

#15 जून से 1 जुलाई तक 
1 जुलाई तक मानसून राजस्थान, पूरे यूपी को कवर करता हुआ, दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश और जम्मू कश्‍मीर के इलाकों में पहुंचने की उम्मीद है। इस दौरान दिल्ली, वाराणसी, इलाहाबाद, लखनऊ, कानपुर, ग्वालियर, आगरा, जयपुर, कोटा, देहरादून, शिमला, चंडीगढ़ में अच्छी बारिश हो सकती है। अभी देश के ये इलाके भी भीषण गर्मी से जूझ रहे हैं। मौसम विभाग के अनुसार 10 से 15 जुलाई तक मानसून इस साल पूरे देश को कवर कर लेगा। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट