बिज़नेस न्यूज़ » Market » Commodity » Agriअगले 72 घंटे 17 राज्यों पर पड़ेंगे भारी, आंधी-तूफान सहित भारी बारिश की चेतावनी

अगले 72 घंटे 17 राज्यों पर पड़ेंगे भारी, आंधी-तूफान सहित भारी बारिश की चेतावनी

अगले 72 घंटों में देशभर के 16 राज्यों में हैवी से हैवी रेन यानी भारी बारिश का अलर्ट है।

IMD alerts for heavy rain and thunderstorm in 17 states

नई दिल्ली। अगले 72 घंटों में देशभर के 16 राज्यों में हैवी से हैवी रेन यानी भारी बारिश का अलर्ट है। मौसम विभाग द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार इन राज्यों में कुछ इलाकों में रेड अलर्ट भी जारी किया गया है। वहीं, ज्यादातर इलाकों के लिए ऑरेंज अलर्ट है। इन 72 घंटों के दौरान दिल्ली, चंडीगढ़, यूपी सहित देश के कई इलाकों में धूलभरी तेज आंधी के साथ बिजली कड़कने की भी चेतावनी है। फिलहाल मौसम विभाग ने कोस्टल इलाकों में रहने वालों को बारिश के दौरान सतर्क रहने और बाहर न निकलने की सलाह दी है। 

 

 

अगले 24 घंटे इन राज्यों के लिए भारी
अगले 24 घंटों की बात करें तो दिल्ली, हरियाणा, चंडीगढ़, यूपी, पूर्वी राजस्थान, मध्‍य प्रदेश, छत्तीसगढ़, विदर्भ, वेस्ट बंगाल, सिक्किम, ओडीशा, बिहार, झारखंड, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश के इलाकों में तेज आंधी-तूफान के साथ बिजली कड़कने की चेतावनी है। बता दें कि पिछले 2 दिनों में तूफान और बिजली गिरने से भारी नुकसान हुआ है, कई लोगों की डेथ भी हुई है। मई से अब तक खराब मौसम से हादसों में देशभर में 400 से ज्यादा लोगों की जानें जा चुकी हैं। सबसे ज्यादा मौतें तूफान और बिजली गिरने से उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड और राजस्थान में हुईं।

वहीं, अगले 24 घंटों में कर्नाटक के समुद्री इलाकों, गोवा, साउथ कोंकेड़, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, महाराष्‍ट्र, केरल, तमिलनाड़, पुड्डुचेरी और आंध्र प्रदेश में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। 

 

11 जून को कहां भारी बारिश, कहां तूफान का अलर्ट
मौसम विभाग के अनुसार 11 जून को देश के 11 राज्यों में भारी से भारी बारिश का अलर्ट है। इनमें कर्नाटक के कोस्टल इलाके, गोवा, कोंकड़, ओडीशा, केरल, आसाम, नागालैंड, मणिपुर, त्रिपुरा, मीजोरम और मेघालय शामिल हैं। इस दौरान समुद्र से सटे इलाकों में 50 से 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चल सकती हैं। समुद्री इलाकों के पास जाने को लेकर चेतावनी जारी की गई है। 

वहीं, 11 जून को यूपी, बिहार और झारखंड में तेज धूल भरी आंधी चलने के साथ ही बिजली कड़कने का अनुमान है। 11 जून को पश्चिमी राजस्थान में गर्म हवाएं चलती रहेंगी। 

 

12 जून को कहां भारी बारिश, कहां तूफान का अलर्ट
मौसम विभाग के अनुसार 12 जून को हैवी से हैवी रेन अनुमानित इलाकों में वेस्ट बंगाल, झारखंड, आंध्र प्रदेश और छत्तीसगढ़ भी शामिल हो जाएंगे। इन राज्यों के अलावा कर्नाटक के कोस्टल इलाके, गोवा, कोंकड़, ओडीशा, केरल, आसाम, नागालैंड, मणिपुर, त्रिपुरा, मीजोरम और मेघालय में 12 जून को भी भारी बारिश होगी। 
वहीं, 11 जून को भी यूपी और बिहार में तेज धूल भरी आंधी चलने के साथ ही बिजली कड़कने का अनुमान है। 11 जून को पश्चिमी राजस्थान में गर्म हवाएं चलती रहेंगी। 

 

13 जून को कहां भारी बारिश, कहां तूफान का अलर्ट
मौसम विभाग के अनुसार 13 जून को कर्नाटक, गोवा, कोंकड़, अरुणांचल प्रदेश, ओडीशा, केरल, आसाम, नागालैंड, मणिपुर, त्रिपुरा, मीजोरम और मेघालय में भारी बारिश की चेतावनी है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट