Home » Market » Commodity » Agriसरकार ने चीनी पर दोगुनी की इंपोर्ट ड्यूटी, मिलों और किसानों को होगा फायदा -Govt doubles import duty on sugar to 100 per cent

सरकार ने चीनी पर दोगुनी की इंपोर्ट ड्यूटी, मिलों और किसानों को होगा फायदा

सरकार ने कीमतों में गिरावट को देखते हुए चीनी पर इंपोर्ट ड्यूटी दोगुनी बढ़ाकर 50 से 100 फीसदी कर दी है।

1 of

नई दिल्ली. सरकार ने कीमतों में गिरावट को देखते हुए चीनी पर इंपोर्ट ड्यूटी दोगुनी बढ़ाकर 50 से 100 फीसदी कर दी है। चीनी मिलों को चीनी की उचित कीमत दिलाने के उद्देश्य से यह फैसला लिया गया है। इससे किसानों को गन्ने का समय पर भुगतान सुनिश्चित होगा और उन्हें सही कीमत देने में आसानी होगी।

 

चने पर बढ़ाई कस्टम ड्यूटी

वहीं देश में चने की पर्याप्त फसल और कीमतों में गिरावट को देखते हुए उस कस्टम ड्यूटी 30 फीसदी से बढ़ाकर 40 फीसदी कर दी गई है।

इससे पहले माना जा रहा था कि मिलों की मांग पर केंद्र सरकार चीनी पर बड़ी पॉलिसी लाने की योजना बना रही है।

 

चने और चीनी की कीमतों में गिरावट जारी

इस सीजन में चीनी के भारी प्रोडक्शन का अनुमान जाहिर किया जा रहा है। अक्टूबर में सीजन की शुरुआत के बाद से चीनी की कीमतों में 15 फीसदी तक की गिरावट आ चुकी है। वहीं पहले से मौजूद पिछले साल के भारी स्टॉक और बंपर फसल की उम्मीद में चने की कीमतें लगातार कमजोर हो रही हैं। इसके चलते सरकार को यह फैसला लेना पड़ा है।

 

चीनी मिलों की यह थी डिमांड

सूत्रों के मुताबिक सरकार चीनी के एक्सपोर्ट को आसान करने की तैयारी है। मिलों को चीनी के दाम गिरने से नुकसान हो रहा है, ऐसे में चीनी मिलों ने सरकार से 20 फीसदी एक्सपोर्ट ड्यूटी हटाने की मांग की है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट