Home » Market » Commodity » AgriWill quit if I can not waive farm loans says CM H D Kumaraswamy

कृषि ऋण माफ नहीं कर सका तो दूंगा इस्तीफा: कुमारस्वामी

कर्नाटक के कि‍सानों पर कुल 1216 अरब रुपए का लोन बकाया है।

Will quit if I can not waive farm loans says CM H D Kumaraswamy

बेंगलुरु। कर्नाटक के मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी ने कहा कि कृषि ऋण माफी के लिए वह सरकार के गठबंधन साझीदार कांग्रेस को मनाने की पुरजोर कोशिश कर रहे हैं और एक सप्ताह के भीतर इस संबंध में घोषणा करेंगे अन्यथा अपने पद से इस्तीफा दे   देंगे। 


कुमारस्वामी ने संवाददाताओं से कहा कि जनता दल (एस) ने अपने घोषणा पत्र में कृषि ऋण माफी का वादा किया था और इसके लिए वह कांग्रेस को मनाने का पूरा प्रयास कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि‍ अब, मैं एक सप्ताह के भीतर कृषि ऋण माफी की घोषणा करुंगा वरना मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दूंगा। मैं कर्नाटक मंत्रिमंडल के विस्तार के बाद इस संबंध में घोषणा करुंगा। 
कर्नाटक के कि‍सानों पर कुल 1216 अरब रुपए का लोन बकाया है। इसमें 620 रुपए का टर्म लोन है जो मशीनरी वगैरह के लि‍ए  लि‍या गया और 596 अरब रुपए का कृषि‍ लोन है। 


24 घंटे में लोन माफी का वादा कि‍या था 
मुख्यमंत्री का यह बयान विधानसभा में भारतीय जनता पार्टी के नेता एवं पूर्व मुख्यमंत्री बी एस येद्दियुरप्पा द्वारा कृषि ऋण माफी की घोषणा की मांग किए जाने के बाद आया है। जनता दल (एस) ने अपने घोषणापत्र में वादा किया था कि वह सत्ता में आने के 24 घंटे के भीतर सार्वजनिक उपक्रमों और सहकारी बैंकों से लिये गये ऋण समेत सभी तरह के कृषि ऋण माफ कर देगी।


कुमारस्वामी ने कहा कि‍ अब हमें कांग्रेस पार्टी के साथ ऋण माफी की प्रक्रिया पर चर्चा करनी है। मुझे पर्याप्त जनादेश नहीं मिला है और मैं पार्टी के गठबंधन साझेदार कांग्रेस की दया पर निर्भर हूं। इसके बावजूद मैं एक सप्ताह के भीतर या तो कृषि ऋण माफी की घोषणा करुंगा अथवा अपने पद से इस्तीफा दे दूंगा। 


कि‍सानों को उकसाने का आरोप 
उन्होंने येद्दियुरप्पा पर किसानों को उकसाने का आरोप लगाते हुए कहा कि जब तक कुमारस्वामी यहां है, किसानों के हित का ध्यान रखा जाएगा और भाजपा जैसी ताकतों को दूर रखा जाएगा। यह पार्टी समाज का विभाजन कर रही है। उन्होंने कहा कि वह कर्नाटक को एकजुट रखना चाहते हैं। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट