विज्ञापन
Home » Market » Commodity » AgriThe effect of Indian action on Pakistan, tomatoes are being sold rs 180

पाकिस्तान में 180 रुपए किलो हुआ टमाटर, दिखने लगा हिन्दुस्तान की कार्रवाई का असर

आलू से लेकर दूसरी सब्जियां भी हुईं महंगी

1 of

नई दिल्ली। पुलवामा हमले के बाद पूरे देश में जारी रोष का असर अब दोनों देशों के व्यापारिक रिश्तों पर भी दिखाई देने लगा है। सड़क मार्ग से होने वाली कई जरूरी वस्तुओं की सप्लाई में कमी आई है। कई ट्रेडर्स और किसानों ने माल भेजना बंद कर दिया है। पाकिस्तान निर्यात किए जाने वाले सामान पर भारत ने बेसिक कस्टम ड्यूटी को 200 फीसदी तक बढ़ा दिया गया। भारतीय किसानों ने अपने उत्पाद पाकिस्तान भेजने से इनकार कर दिया। मध्य प्रदेश के किसानों ने पाकिस्तान को टमाटर भेजने से साफ इनकार किया है। उनका कहना है कि हमारे टमाटर भले सड़ जाए लेकिन हम उसे पाकिस्तान नहीं भेजेंगे। इसका असर यह है कि पाकिस्तान में टमाटर के दाम आसमान छूने लगे हैं। इस बात की जानकारी साउथ एशिया की एक पत्रकार ने अपने ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट पर दी है। 

 

180 रुपए किलो पहुंचे टमाटर के दाम
पाकिस्‍तान में टमाटर का भाव आसमान छू रहा है। लाहौर में टमाटर 180 रुपए प्रति किलो बिक रहा है। वहीं भारत में टमाटर 10 रुपए किलो मिल रहा है। पाकिस्तान को सबसे ज्यादा फल-सब्जियां सप्लाई करने वाली आजादपुर मंडी में व्यापारियों ने वहां माल नहीं भेजने का फैसला किया है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, अटारी-बाघा मार्ग से यहां से रोजाना 75 से 100 ट्रक टमाटर जा रहा था, लेकिन इस घटना के बाद ट्रेडर्स ने इसे रोक दिया है।
 

आलू से लेकर दूसरी सब्जियां भी हुईं महंगी
टमाटर की तरह की अन्य सब्जियां भी महंगी हो गई है। पाकिस्तान की सब्जी मंडी में आलू के दाम में भी इजाफा हुआ है। 18 फरवरी के दाम के अनुसार, आलू 30-35 रुपए किलो बिक रहा है। पहले यह 10-12 रुपए प्रति किलो बिक रहा था। खीरे और तोरी 80 रुपए प्रति किलो में बिक रहे हैं। 

 

पाकिस्तान को दिए गए मोस्ट फेवर्ड नेशन का दर्जा वापस लिया गया

बता दें कि पुलवामा हमले के बाद वाणिज्य मंत्रालय पाकिस्तान को दिए गए 'सबसे तरजीही राष्ट्र (मोस्ट फेवर्ड नेशन)' का दर्जा वापस लेने के अपने फैसले के बारे में जल्द ही विश्व व्यापार संगठन (WTO) को अधिसूचित करेगा। भारत ने सुरक्षा कारणों के चलते यह कदम उठाया है। तरजीही राष्ट्र का दर्जा वापस लेने के बाद भारत, पाकिस्तान से आने वाली वस्तुओं पर सीमा शुल्क बढ़ा सकेगा। भारत ने 2017-18 में पाकिस्तान से 48.8 करोड़ डॉलर का सामान आयात किया था।

 

भारतीय व्यापारियों ने पाकिस्तान से सीमेंट के आयात पर रोक लगा दी है

भारतीय व्यापारियों ने पाकिस्तान से सीमेंट के आयात पर रोक लगा दी है। उन्होंने पाकिस्तान से आए सीमेंट के 600-800 कंटेनरों को वापस कर दिया है। पाकिस्तानी अखबार द डॉन के मुताबिक फिलहाल यह कंटेनर कराची पोर्ट, कोलंबो और दुबई पोर्ट पर पड़े हैं।

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन