Home » Market » Commodity » AgriNasik farmer got angry after selling 750 kg onion for just 1,064 rs

1.40 रुपए किलो बिक रहा है प्याज, 750 किलो के लिए मिले सिर्फ 1,064 रुपए

गुस्साए किसान ने प्रधानमंत्री को भेजे ये रुपए

Nasik farmer got angry after selling 750 kg onion for just 1,064 rs

नई दिल्ली.

महाराष्ट्र के एक किसान को 750 किग्रा प्याज बेचने पर सिर्फ 1,064 रुपए मिले। इसका विरोध जताते हुए उसने यह पैसे भी रखने से इनकार कर दिया और प्रधानमंत्री को सारे पैसे मनीऑर्डर कर दिए। मनीऑर्डर करने के लिए उसे अपनी तरफ से 54 रुपए अतिरिक्त खर्च करने पड़े।

 

महाराष्ट्र के नासिक जिले की निफाड तहसील के किसान संजय साठे ने बताया कि उसने इस सीजन में 750 किग्रा प्याज उगाया था, जिसके लिए निफाड के होलसेल मार्केट में एक रुपए प्रति किलो का रेट बताया गया। आखिरकार उन्हें 1.40 रुपए प्रति किलो का अंतिम रेट बताया गया। इसके बाद 750 किलाे प्याज के लिए उन्हें मात्र 1,064 रुपए मिले।

 

सरकार के प्रति जताया रोष

उन्होंने कहा, "चार महीने की कड़ी मेहतन का यह नतीजा मिलने पर मुझे दुख हुआ है। इसलिए मैंने प्रधानमंत्री राहत कोष में इस राशि को जमा करा दिया। इसे मनी ऑर्डर से भेजने के लिए मुझे अतिरिक्त 54 रुपए खर्च करने पड़े।" उन्होंने कहा कि मैं किसी पार्टी का प्रतिनिधित्व नहीं करता हूं, लेकिन हम किसानों की परेशानियों के प्रति सरकार की उदासीनता के चलते मैं नाराज हूं।

 

ओबामा से मिले थे संजय साठे

2010 में जब तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा भारत आए थे, तो संजय उन चुनिंदा किसानों में शामिल थे जिन्हें केंद्रीय कृषि मंत्रालय ने ओबामा से मुलाकात के लिए चुना था। तब वे एक टेलीकॉम ऑपरेटर द्वारा संचालित वॉइस बेस्ड एडवाइजरी सर्विस का इस्तेमाल करते थे। वे उस टेलीकॉम सर्विस में कॉल करके मौसम का हाल जानते थे और उसी हिसाब से अपने खेतों में काम करते थे। ऐसा करके वे अपना उत्पादन बढ़ाने में सफल रहे। उन्हें एक लोकल रेडिया स्टेशन में भी बुलाया गया था ताकि वे अपने प्रयोगों के बारे में बता सकें।

 

 

 

 

 

 

 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट