Home » Market » Commodity » AgriCanada is the biggest country to legalize marijuana

अमेरिका का पड़ोसी बन गया गांजे का सबसे बड़ा कारोबारी देश, खुलेआम हो सकेगी तिजारत

इससे मिलने वाले टैक्स से सालाना 30.69 करोड़ डॉलर कमाई की उम्मीद

1 of

नई दिल्ली।

मैरवाना (Marijuana) यानी गांजा अब कनाडा में वैध है। इसे कानूनी मान्यता देने वाला कनाडा दूसरा और सबसे बड़ा देश बन गया है। सबसे पहले उरूग्वे ने गांजे काे वैधता दी थी। इन दोनों देशों को छोड़कर दुनिया भर में इसे मादक पदार्थ मानते हुए इसकी बिक्री पर रोक है। इसे सिर्फ दवाओं में सीमित मात्रा में इस्तेमाल किया जाता है।

 

अन्य चीजों की तरह खरीदा जा सकेगा

अब इसे कनाडा में किसी भी आम चीज की तरह खरीदा जा सकेगा। गांजा और उससे बने उत्पादों को ऑनलाइन ऑर्डर किया जा सकेगा अौर इनकी डिलीवरी भी होगी।

 

बच जाएंगे जेल जाने से

वहां के अधिकारियों के मुताबिक इस कानून के लागू होने के बाद उन लोगों को भी माफ कर दिया गया है जिनके खिलाफ 30 ग्राम गांजा रखने का मामला चल रहा था।

 

आगे पढ़ें- क्या है गांजा?

 

 

क्या है गांजा?

यह कैनाबिस नामक पौधे से तैयार होने वाला एक तरह का ड्रग यानी मादक पदार्थ है। इसे भांग भी कहा जाता है। इसका सीमित इस्तेमाल शरीर के लिए फायदेमंद माना जाता हैहालांकि अत्यधिक इस्तेमाल से याददाश्त कमजोर पड़ सकती हैइसकी लत लग सकती है और युवाओं को मानसिक विकार हो सकते हैं।

 

आगे पढ़ें- भारत में हो रही इसे वैध करने की मांग

 

 

इन देशों में दवा के तौर पर होता है इस्तेमाल

बेल्जियमऑस्ट्रेलियानीदरलैंडजर्मनीस्पेन और अमेरिका के 31 राज्यों में डॉक्टरों के परामर्श पर गांजा इस्तेमाल किया जा सकता है। हालांकि अवैध रूप से तो इसका सेवन दुनिया के हर काेने में किया जाता है।

 

भारत में हो रही इसे वैध करने की मांग

यहां कई लोग Great Legalisation Movement के तहत मांग कर रहे हैं कि इसे लीगल किया जाए ताकि लोग इसे अपने घरों में उगा सकें। इन लोगों का मानना है कि इससे कैंसर को खत्म किया जा सकता है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट