Home » Insurance » Travel InsuranceTake Travel Instructions Keep 4 Things Careful tour Will Be Easy

ट्रैवल इंश्‍याेरेंस लें तो 4 बातों का रखें ध्‍यान, घूमना हो जाएगा आसान

अनजानी जगहों पर कोई परेशानी सामने आ जाए जैसे सामान खो जाए, ट्रेन या फ्लाइट मिस हो जाए तो ट्रैवल इंश्‍याेरेंस आता है काम।

1 of

नई दि‍ल्‍ली. वैसे घूमना हर किसी को पसंद होता है लेकिन इस मौज-मस्ती के बीच मुश्किलें तब आ जाती हैं जब अनजानी जगहों पर कोई परेशानी सामने आ जाए जैसे सामान खो जाना या ट्रेन या फ्लाइट मिस जाना। इसके अलावा और भी कई तरह की परेशानी का सामना करना पड़ सकता है जैसे वि‍देश में ट्रि‍प पर हो और आपका एक्‍सीडेंट हो जाए। ऐसे में इन मुश्किलों से बचने और अपनी छुट्टियों का भरपूर मजा लेने का सबसे आसान तरीका है ट्रैवल इंश्योरेंस। ऐसे में आज हम बता रहे हैं कि‍ ट्रैवल इंश्योरेंस लेने से पहले कि‍न बातों का ख्‍याल रखें। 

 
क्या है ट्रैवल इंश्योरेंस 
 
ट्रैवल इंश्योरेंस आपको यात्रा के दौरान सुरक्षा प्रदान करता है। यानी सफर के दौरान मेडिकल खर्चों, सामान के खो जाने या ट्रिप कैंसिल हो जाने जैसे नुकसान और परेशानियों के दौरान ये इश्योरेंस काफी राहत पहुंंचाता है। सफर में आने वाली अनचाही परेशानियों से बचाना और नुकसान की भरपाई करवाना इस इश्योरेंस की खासियत है। 
 
फैमि‍ली ट्रैवल इंश्‍योरेंस 
 
परि‍वार या फि‍र कपल के लि‍ए के लि‍ए ट्रैवल इंश्‍योरेंस लेना ज्‍यादा आसान और सस्‍ता पड़ता है।  वहीं, अगर आप अकेले के लि‍ए ट्रैवल इंश्‍योरेंस ले रहे हैं तो यह थोड़ा ने के पड़ सकता है।  
आगे पढ़ें : सबसे जरूरी हैं ये बातें 

एक्सीडेंट या बीमार होने पर 
 
दुनिया भर में मेडि‍कल सुवि‍धाएं महंगी होती जा रही हैं। खासकर यूएस और यूरोप में तो यह बहुत महंगा हैं। ऐसे में अगर आप घूमने जा रहे हैं तो यह जरूरी है कि‍ ट्रैवल इंश्‍योरेंस करवा लें। मेडि‍कल कवर किसी भी ट्रैवल इंश्‍योरेंस का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा बनता है। यह यात्रा के दौरान किसी भी तरह के मेडिकल आपात स्थिति में आपकी और आपकी फैमली की पैसों की जरूरत को पूरी कर सकता है।  
आगे पढ़ें : सामान खो जाए तो भी आएगा काम 
सामान खोने पर 
 
ट्रैवल इंश्योरेंस न सिर्फ हवाई यात्रा में कोई सामान चोरी होने पर बल्‍कि‍ एयरपोर्ट पर पूरी जांच के बाद भी सामान कई घंटे की देरी से मिलता है या खो जाता है तो भी आप इंश्योरेंस कंपनी से क्लेम कर सकते हैं। 
आगे पढ़ें : जरूरी पेपर्स भी होते हैं कवर 
अन्‍य जरूरी सामान और पेपर्स 
 
कुछ इंश्योरेंस कंपनियां आपके सामान के अलावा पर्सनल दस्तावेज खोने पर भी आपकी मदद करती हैं और आपको क्‍लेम देती हैं। इसमें जरूरी पेपर्स के अलावा पर्स और जूलरी जैसे चीजें भी कवर होती हैं। इसके अलावा इसमें आपका मोबाइल, कैमरा, लैपटॉप और अन्‍य जरूरी चीजें भी शामि‍ल हो सकती हैं। 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Ask Your Questions
Any query related to insurance?
Ask us
*
*
*
*
4
+
5
=