Home » Insurance » Travel InsuranceRailway gives the passengers 10 lakh insurance

रेलवे यात्री को देती है 10 लाख का इंश्‍योरेंस, क्‍लेम के लि‍ए करें ये काम

आप घूमने के शौकीन हैं या फि‍र काम के चलते अक्‍सर रेल का सफर करते हैं तो ट्रेन से जुड़ी अहम जारकारि‍यां आपको होनी चाहिए।

1 of
नई दि‍ल्‍ली. अगर आप घूमने के शौकीन हैं या फि‍र काम के चलते अक्‍सर रेल का सफर करते हैं तो ट्रेन से जुड़ी अहम जारकारि‍यां आपको होनी चाहि‍ए। इससे आपको सफर में मुसीबत का सामना नहीं करना पड़ता। इसी को देखते हुए हम बता रहे हैं कि‍ रेलवे यात्रा के दौरान आपको जीवन बीमा का ऑप्‍शन भी देता है। इसके तहत रेल में सफर करने वाले हर यात्री को 10 लाख रुपए तक की बीमा सुविधा दी जाती है। वहीं, इसकी सबसे अच्‍छी बात यह है कि‍ इसके लि‍ए रेलवे सि‍र्फ 92 पैसे वसूलता है। यह सुविधा सभी श्रेणी के यात्रियों के लिए है। हालांकि यह सुवि‍धा यात्रि‍यों के लि‍ए ऑप्‍शनल है। 

 
कि‍सको मि‍लेगा कि‍तना कवर 
 
अगर किसी यात्री की रेल दुर्घटना में मृत्यु हो जाती है तो उसके नॉमिनी या कानूनी उत्तराधिकारी को 10 लाख रुपए तक का बीमा कवर रेलवे की तरफ से दिया जाएगा। इसके साथ ही अगर दुर्घटना में किसी तरह की शारीरिक अपंगता आ जाने पर 7.5 लाख रुपए तक का कवर मिलेगा। मामूली शाररिक नुकसान पहुंचने पर 2 लाख रुपए तक का कवर दिया जाएगा। 
 
न करें ये गलती  
 
रेल दुर्घटना में अगर कि‍सी यात्री की मृत्यु हो जाती है तो उसके नॉमिनी या कानूनी उत्तराधिकारी को 10 लाख रुपए तक का बीमा कवर रेलवे की तरफ से दिया जाएगा। लेकि‍न इसके लि‍ए यह जरूरी है कि‍ टि‍कट लेने के बाद बीमा का फॉर्म भरते समय एक बात का खास तौर पर ध्‍यान रखें। फॉर्म में अपने नॉमि‍नी का नाम जरूर डालें। ताकि‍ दुर्घटना के बाद परि‍वार के लोगों को कि‍सी भी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़ा।  आगे पढ़ें : कि‍सको मि‍लता है फायदा 
इनको नहीं मि‍लेगा बीमा का फायदा 
 
- रेलवे की वेबसाइट आईआरसीटीसी के मुताबि‍क 5 साल से कम उम्र के बच्‍चे का बीमा रेलवे की ओर से नहीं कि‍या जाता है। 
- यहां पर हम आपको बता दे कि यह योजना केवल ऑनलाइन टिकट बुक करने पर ही लागू होगी। इसके लिए आपको IRCTC की वेबसाइट से टिकट बुक करने पर पेमेंट होने के पहले इंश्योरेंस लेने का ऑप्शन लेना होगा। 
 
- इस योजना का फायदा सि‍र्फ भारतीय नागरि‍क ही उठा सकते हैं। यह सुवि‍धा वि‍देशी नागरि‍कों के लि‍ए नहीं है। 
आगे पढ़ें : क्‍लेम के लि‍ए कहां देनी होगी सूचना 
4 महीने में इंश्‍योरेंस कंपनी को देनी होगी सूचना 
 
इस योजना के अनुसार यदि कोई व्यक्ति रेल हादसे का शिकार होता है, तो उसके नॉमिनी को हादसे के 4 माह के अंदर-अंदर इंश्योरेंस कंपनी को इस बारे में सूचित करना होगा। क्लेम की राशि एनईएफटी के द्वारा नॉमि‍नी के अकाउंट में ऑनलाइन ट्रांसफर कर दी जाएगी। हां अगर रेलवे को इसमें धोखाधड़ी का अंदेशा हो जाता है तो फिर इंश्योरेंस के तहत कोई भी लाभ संबंधित यात्री को नहीं दिया जाएगा।  
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Ask Your Questions
Any query related to insurance?
Ask us
*
*
*
*
4
+
5
=