बिज़नेस न्यूज़ » Insurance » Travel Insuranceकर रहे हैं हवाई सफर तो ट्रेवल इन्श्योरेंस को न करें इग्‍नोर

कर रहे हैं हवाई सफर तो ट्रेवल इन्श्योरेंस को न करें इग्‍नोर

समर वैकेशन शुरू होने वाली हैं। ऐसे मौके पर ज्यादातर लोग फैमिली के साथ कहीं टूर पर जाते हैं और हॉलीडे एंज्‍वॉय करते हैं।

1 of

नई दिल्‍ली.. समर वैकेशन शुरू होने वाली हैं। ऐसे मौके पर ज्यादातर लोग फैमिली के साथ कहीं टूर पर जाते हैं और हॉलीडे एंज्‍वॉय करते हैं।  ट्रेवल के साथ कुछ समझदारी और सावधानी अगर आप बरतेंगे तो आपका सफर और सुहाना हो जाएगा। हमारी सलाह है अगर आप एयरप्‍लेन से निकलें तो ट्रेवल इंश्योरेंस जरुर कराएं। क्योंकि इससे सफर के दौरान जो भी मुसीबत आ सकती है उनसे निपटना आसान हो जाता है और ये सामान खोने या मेडिकल इमरजेंसी में भी काम आता है। 

 

कैसे कराएं ट्रेवल इन्श्योरेंस
वैसे तो अगर आप ऑनलाइन फ्लाइट टिकट बुक करते हैं तो बुकिंग प्रोसेस के दौरान इंश्‍योरेंस का ऑप्‍शन आता है। लेकिन आप चाहें तो पॉलिसी कंपनियों की वेबसाइट पर जाकर भी इंश्‍योरेंस ले सकते हैं। इसके अलावा एजेंट या लीगल ब्रोकर के जरिए भी ट्रेवल इंश्‍योरेंस कराया जा सकता है।  


किस लिए जरुरी है 
ट्रेवल इन्श्योरेंस न केवल यात्रा के दौरान होने वाली किसी इमरजेंसी से आपकी और आपके परिवार की सुरक्षा करता है। बल्कि आपके लगेज, पासपोर्ट, क्रेडिट कार्ड, एटीएम आदि को भी बीमा का कवर देता है। हालांकि कुछ परिस्थितियां ऐसी हैं, जब आप ट्रेवल इन्श्योरेंस का लाभ नहीं ले पाते है। ऐसे में जब भी आप कोई ट्रेवल इन्श्योरेंस कराए, तो इन बातों पर जरूर गौर करें।
 
ट्रेवल इन्श्योरेंस में क्‍या नहीं होता कवर
 ट्रेवल इन्श्योरेंस में लंबे समय से चली आ रही स्‍वास्‍थ संबंधी समस्‍या, अल्कोहल के सेवन से होने वाली बीमारी, एड्स, मेंटल डिसऑर्डर से होने वाली घटना, प्रेगनेंसी, सिविल युद्ध से होने वाला नुकसान, स्‍पोर्टस खेलने के दौरान ऐक्‍सीडेंट पर आने वाला खर्च आदि की भरपाई नहीं की जाती है।

 

 

कितने कवर की जरूरत
 
इन्श्योरेंस कंपनियां ट्रिप की अवधि, ट्रिप में जाने वाले मेंबर की संख्‍या और गंतव्य के आधार पर फि़क्स्ड रकम की पॉलिसी ऑफर करती है। आमतौर पर, कंपनियां विदेश के लिए 15,000 से 50,00,000 डॉलर तक का कवर ऑफर करती है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Ask Your Questions
Any query related to insurance?
Ask us
*
*
*
*
4
+
5
=