Home » Insurance » Travel InsuranceBefore you go for adventure sports, get insured

खतरों के खिलाड़ी बनने से पहले इंश्योरेंस जरूर ले लें, एडवेंचर्स टूरिज्म के लिए मिलता है कवर

बीमा कंपनियां एडवेंचर टूरिज्म के लिए बीमा कवर देने लगी हैं।

1 of

नई दिल्ली. देश में एडवेंचर स्पोर्ट्स का क्रेज बढ़ रहा है। अब युवा अपनी छुटि्टयां बिताने के लिए एेसी जगहों की खोज में रहते हैं जहां वे बंजी जंपिंग, स्काई डाईविंग, स्कूबा डाईविंग, पैरा सेलिंग जैसे एडवेंचर्स का मजा उठा सकें। लेकिन यह खेल जितने रोमांचक लगते हैं उतना ही इनमें खतरा भी होता है। कई बार ऐसी गतिविधियों के दौरान दुर्घटनाएं हो जाती हैं। ऐसे में जरूरी है कि पहले से ऐसी परिस्थिति के लिए तैयार रहें। अब सभी प्रमुख बीमा कंपनियां आपको एडवेंचर टूरिज्म के लिए बीमा कवर देने लगी हैं। इस बीमा में एडवेंचर स्पोर्ट्स के दौरान चोट लगने या किसी बड़ी दुर्घटना की सूरत में अस्पताल का खर्च बीमा कंपनियां उठाती हैं। इतना ही नहीं किसी गंभीर क्षति की सूरत में एकमुश्त भुगतान भी किया जाता है।

 

कई कंपनियों ने की शुरुआत

एचडीएफसी एर्गो, भारती एक्सा जनरल इंश्योरेंस, बजाज आलियांस जनरल इंश्योरेंस और गोडिजिट जैसी बीमा कंपनियां बीमा योजनाओं में एडवेंचर स्पोर्ट्स को भी शामिल कर रही हैं। कुछ कंपनियों में खासतौर पर एडवेंचर स्पोर्ट्स पॉलिसी लागू की गई है, तो कुछ कंपनियों ने मौजूदा बीमा योजनाओं में एडवेंचर स्पोर्ट्स का एड-ऑन फीचर दिया है। अधिकतर कंपनियां इन खेलों के दौरान दुर्घटना की स्थिति में अस्पताल में इलाज का खर्च देती हैं।

 

एकमुश्त राशि का भी प्रावधान

इन खेलों के दौरान गंभीर हादसा होने की स्थिति में कई कंपनियां आपको एकमुश्त राशि का भी भुगतान करती हैं। इनमें बजाज आलियांस की एडवेंचर स्पोर्ट्स पॉलिसी एड-ऑन पॉलिसी शामिल है, जिसके तहत इन खेलों में मृत्यु हो जाने पर पाॅलिसी धारक को एक करोड़ तक का Lumpsum अमाउंट दिया जाता है। एडवेंचर स्पोर्ट्स के दौरान विकलांग होने पर भी इतनी ही राशि का एकमुश्त भुगतान किया जाता है।

 

आगे पढ़ें- इन शर्तों पर मिलती है बीमा राशि

 

 

इन शर्तों पर मिलती है बीमा राशि

एडवेंचर स्पोर्ट्स के दौरान किसी दुर्घटना की स्थिति में बीमा राशि का भुगतान किए जाने की कुछ शर्तें होती हैं। बीमा राशि का भुगतान तभी होता है जब सभी गतिविधियां प्रशिक्षित पेशेवरों की निगरानी में की गई हों और बीमा कवर लेने वाले व्यक्ति ने ट्रेनर के बताए सभी नियमों और सुरक्षा के सभी उपायों का पालन किया हो। यात्रा बीमा के तहत एडवेंचर स्पाेर्ट्स की एड-ऑन पाॅलिसी में आपको अलग से प्रीमियम चुकाना पड़ सकता है।

 

आगे पढ़ेंअन्य फायदे

 

 

यात्रा बीमा के अन्य फायदे

अगर आप किसी यात्रा पर जा रहे हैं तो यात्रा बीमा कराने पर आपको कई फायदे मिल सकते हैं। इसमें आपको एडवेंचर स्पोर्ट्स के दौरान दुर्घटना होने पर लाभ तो मिलेगा ही साथ यात्रा में देर होनेसामान खो जानेपासपोर्ट गुम हो जाने पर भी आप बीमा का लाभ उठा सकते हैं। अगर आप विदेश यात्रा पर जा रहे हैं और वहां एडवेंचर स्पोर्ट्स करने का इरादा रखते हैं तो किसी विदेशी बीमा कंपनी से पॉलिसी खरीदने पर आपको अधिक फायदा मिलेगा।

 

 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Ask Your Questions
Any query related to insurance?
Ask us
*
*
*
*
4
+
5
=