Advertisement
Home » Insurance » Motor InsuranceYou can save money by using these tips while buying vehicle insurance

वाहन बीमा खरीदते समय इन बातों का रखें ध्यान, कम प्रीमियम पर मिलेंगी ज्यादा सुविधाएं

पॉलिसी खरीदते वक्त थोड़ी सी सावधानी से कम हो जाएगा प्रीमियम

You can save money by using these tips while buying vehicle insurance

मोटर इंश्योरेंस अनिवार्य है। मोटर वाहन अधिनियम, 1988 के मुताबिक अगर आप भारतीय सड़कों पर ड्राइव करना चाहते हैं तो आपके वाहन पर वैध थर्ड पार्टी कवर होना आवश्यक है। इसलिए अगर आप एक कार या टूव्हीलर के मालिक हैं तो आप उसकी बीमा पॉलिसी को नकार नहीं सकते। किंतु आप यह जरूर कर सकते हैं कि अपनी मोटर बीमा पॉलिसी पर प्रीमियम आवश्यक घटा सकते हैं, बशर्ते कि आप को यह पता हो कि ऐसा किस तरह से करना है। अगर आप पॉलिसी खरीदते वक्त जागरुक व सावधान हैं तो मोटर बीमा प्रीमियम कम करने के कई तरीके हैं। तो 2019 में अपना मोटर इंश्योरेंस प्लान खरीदते या रिन्यू कराते वक्त इन बातों का ख्याल रखें जिनसे आपको प्रीमियम लागत कम करने में मदद मिलेगी...

 

तुलना करें 
मोटर इंश्योरेंस प्लान की तुलना पर पर्याप्त जोर नहीं दिया जाता है। आपके वाहन के लिए दर्जनों मोटर इंश्योरेंस पॉलिसी हैं। जब आप उनकी तुलना करेंगे तो अपने लिए सर्वश्रेष्ठ पॉलिसी चुन पाएंगे जो न केवल सबसे व्यापक फायदे देगी बल्कि सबसे कम कीमत पर भी प्राप्त होगी। ऑनलाइन मार्केट प्लेस ने तुलना को सरल बना दिया है क्योंकि इंश्योरेंस ऐग्रीगेटर सभी उपलब्ध पॉलिसियों को एक जगह पर दर्शाते हैं जहां से आप विभिन्न पॉलिसियों को देखकर वाहन बीमा खरीद या रिन्यू कर सकते हैं। अपने कंप्यूटर/मोबाइल स्क्रीन पर आप स्क्रोल डाउन करते हुए बीमाकर्ताओं, उनके प्लान, कवरेज लाभ व प्रीमियम दरों को देख कर अपने लिए वह पॉलिसी चुन सकते हैं जिसका सबसे कम प्रीमियम व अधिकतम कवरेज हो।

Advertisement

 

सुरक्षा को प्राथमिकता बनाएं
आपने सुना होगा कि दुर्घटना से बचने के लिए आपको सुरक्षित ड्राइव करना चाहिए पर क्या आपको मालूम है कि अपने वाहन को सुरक्षित रखने से आप प्रीमियम पर छूट भी प्राप्त कर सकते हैं? जी हां, यदि आप अपने वाहन पर सेफ्टी गैजेट (जैसे- एबीएस, ऐंटी-थैफ्ट डिवाइस आदि) इंस्टॉल करते हैं तो मोटर बीमा पॉलिसियों में आपको प्रीमियम पर छूट मिलेगी। इन उपकरणों के जरिए आप 5 से 10 फीसदी की छूट हासिल कर सकते हैं। इसलिए अपने वाहन को न सिर्फ दुर्घटनाओं से बचने के लिए सुरक्षित बनाएं बल्कि मोटर इंश्योरेंस प्रीमियम को कम रखने के लिए भी सुरक्षित बनाएं।

Advertisement

 

नो क्लेम बोनस
मोटर बीमा पॉलिसी एक साल तक प्रभाव में रहती है और फिर उसे रिन्यू किया जाता है। हालांकि, लॉन्ग टर्म पॉलिसी में भी आप तत्काल प्रीमियम का भुगतान करते हैं किंतु कवरेज को प्रति वर्ष के आधार पर लिया जाता है। यदि पॉलिसी के वर्ष में आप कोई क्लेम (दावा) नहीं करते हैं तो आप 'नो क्लेम'  बोनस अर्जित करते हैं। यह बोनस 20 फीसदी से शुरू होता है लगातार पांच क्लेम-फ्री साल गुजरने के बाद यह 50 फीसदी तक पहुंच जाता है। जब पॉलिसी रिन्यू होती है तो बोनस की वजह से प्रीमियम में छूट मिल पाती है। तो इसलिए अगर आप अपनी मोटर इंश्योरेंस पॉलिसी को रिन्यू कर रहे हैं तो वर्तमान नो क्लेम बोनस का उपयोग करते हुए आप प्रीमियम पर छूट के हकदार हैं जो 20 से 50 फीसदी तक हो सकता है। यदि उपरोक्त नो क्लेम बोनस आपको पसंद आया है तो आपको इसे इस्तेमाल करना चाहिए और बनाए रखना चाहिए। बोनस द्वारा प्राप्त डिस्काउंट तभी खत्म हो जाता है जैसे ही आप क्लेम करते हैं। इसलिए छोटी रकम के लिए क्लेम न करें। छोटी रकम का इंतजाम आप अपनी जेब से कर सकते हैं और नो क्लेम बोनस का संचय कर सकते हैं। इस प्रकार आप बोनस का उपयोग करके मोटर इंश्योरेंस रिन्यूअल के प्रीमियम पर भारी छूट प्राप्त कर सकते हैं। 

Advertisement

 

जिस कवरेज की आपको जरूरत है वही चुनें
मोटर बीमा पॉलिसी आपको यह सुविधा देती है कि आप अतिरिक्त प्रीमियम चुका कर ऐड-ऑन हासिल कर सकें। ऐड-ऑन कवरेज बढ़ाने का अच्छा तरीका है, इसलिए इनका चयन ध्यानपूर्वक करें। उदाहरण के लिए नए वाहनों के लिए जीरो डैप्रिसिएशन ऐड-ऑन अनिवार्य है क्योंकि यह देय दावे या क्लेम पेयेबल को बढ़ाता है, लेकिन अगर आपका वाहन पुराना है तो ऐड-ऑन कवर का कोई फायदा नहीं। इसी प्रकार यदि आप ऐसे इलाके में रहते हैं जहां बाढ़ का जोखिम है तो 'इंजिन प्रोटेक्ट' ऐड-ऑन लेने की सलाह दी जाती है। किंतु यदि आपके इलाके में बाढ़ नहीं आती या मॉनसून में पानी जमा नहीं होता तो इस प्रकार का ऐड-ऑन बेकार में आपकी प्रीमियम राशि को बढ़ाएगा। इसलिए, अपनी मोटर इंश्योरेंस पॉलिसी की कवरेज को चुनते वक्त ध्यान रखें और उतने के लिए ही भुगतान करें जितनी आपकी जरूरत है। 

 

तो, ये कुछ उपयोगी बातें हैं जो साल 2019 में मोटर बीमा प्रीमियम की रकम घटाने में आपकी मददगार साबित होंगी। आप इन सभी या कोई भी एक उपाय का इस्तेमाल करते हुए न्यूनतम प्रीमियम का भुगतान कर के मोटर बीमा पॉलिसी खरीद सकते हैं और अपनी मेहनत की कमाई की बचत कर सकते हैं। 

बालाचंदर शेखर, सीईओ, रिन्यूबाय डॉटकॉम

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Advertisement
Ask Your Questions
Any query related to insurance?
Ask us
*
*
*
*
4
+
5
=