Home » Insurance » Motor Insuranceoriginal key is important to file claim for car theft, How to file car theft insurance claim

शोरूम से मिलीं दो ओरिजनल चाबी का समझें गणित, कार चोरी होने पर नहीं होगा नुकसान

अगर आपके पास एक ही चाबी है तो बीमा कंपनी आपसे इसके बारे में स्‍पष्‍टीकरण मांगेगी।

1 of

नई दिल्‍ली।  जब  आप नई कार खरीदते हैं तो आपको कार के साथ दो ओरिजनल चाबी मिलती है। अगर आपने अपनी कार की दोनों ओरिजनल चाबी संभाल कर नहीं रखीं हैं तो आपको कार चोरी का क्‍लेम लेने में मुश्किल का सामना करना पड़ सकता है। बीमा कंपनी क्‍लेम के समय दोनों ओरिजनल चाबी मांगती है। अगर आपके पास एक ही चाबी है तो बीमा कंपनी आपसे इसके बारे में स्‍पष्‍टीकरण मांगेगी। अगर कंपनी आपके जवाब से सतुष्‍ट हो जाती है तो क्‍लेम मिल जाएगा वरना बीमा कंपनी क्‍लेम रिजेक्‍ट भी कर सकती है। 

 

क्‍लेम सही है या नहीं यह चेक करने के लिए बीमा कंपनी मांगती है चाबी

 

साधारण बीमा कंपनी ओरिएंटल जनरल इन्‍श्‍योरेंस के रिटायर्ड डीजीएम एनके सिंह ने moneybhaskar.com को बताया कि कार चोरी होने पर बीमा कंपनियां यह पता लगाने के लिए कि क्‍लेम सही या नहीं कार के ओनर से ओरजिनल चाबी​ मांगती हैं। अगर एक चाबी खो गई है तो बीमा कंपनी इसके बारे में कार ओनर से स्‍पष्‍टीकरण मांगती हैं। अगर बीमा कंपनी कार ओनर के जवाब से संतुष्‍ट हो जाती है तो क्‍लेम दे देती है। एनके सिंह का कहना है कि कई बार बीमा कंपनियों के पास फर्जी क्‍लेम भी आते हैं। लोग अपनी गाड़ी नेपाल या बांग्‍लादेश में बेच देते हैं और पुलिस कार चोरी की एफआईआर दर्ज करा कर क्‍लेम फाइल कर देते हैं। इस तरह के मामलों से निपटने के लिए बीमा कंपनियां कार की ओरिजनल चाबी​ मांगती हैं। 

 

आगे पढें-चार पहिया वाहनों के लिए 4 साल का बीमा कवर, नहीं कराना होगा हर साल रिन्‍यूअल

कार में चाबी  लगाकर छोड़ दी तो नहीं मिलेगा क्‍लेम 

 

एनके सिंह के मुताबिक अगर कार ओनर ने कार में चाबी लगाकर गाड़ी छोड़ दी या भूल से ऐसा हो गया और गाड़ी चोरी हो गई है तो यह मामला लापरवाही के तहत आएगा। ऐसे केस में बीमा कंपनियां कार ओनर की लापरवाही को गाड़ी चोरी के लिए जिम्‍मेदार मानते हुए क्‍लेम देने से मना कर सकती हैं। ऐसे में जरूरी है कि आप कहीं भी गाड़ी पार्क करें तो कार से चाबी निकालना और उसे प्रॉपर तरीके से लॉक करना न भूलें। 

 

कार चोरी होने पर 24 घंटे के अंदर पुलिस के पास दर्ज कराए एफआईआर 

अगर आपकी कार चोरी हो गई है तो आपको हर हाल में 24 घंटे के अंदर पुलिस के पास चोरी की एफआईआर दर्ज करानी चाहिए। अगर आपने 24 घंटे के बाद कार चोरी की एफआईआर दर्ज कराई तो बीमा कंपनी इस देरी पर भी सवाल उठा सकती है। एनके सिंह का कहना है कि कार चोरी के मामले में 24 घंटे के बाद एफआईआर दर्ज कराने पर घटना को शक की नजर से देखा जा सकता है। ऐसे में आपको क्‍लेम मिलने में देरी हो सकती है। 

जमा कराएं सभी डाक्‍युमेंट 

 

कार चोरी की एफआईआर के पास बीमा कंपनी जो भी डाक्‍युमेंट मांगे जैसे कार की आरसी, पॉल्‍यूशन सर्टिफिकेट उसे जल्‍द से जल्‍द जमा करा दें। एनके सिंह का कहना है कि बीमा कंपनी कई बार इस बात का सबूत भी मांग सकती है कि कार के ओनर आप ही हैं। अगर आपने कार लोन पर ले रखी है तो आप बैंक से भी कार लोन का स्‍टेटमेंट दिखा सकते है। इससे यह साबित हो जाएगा कि आप ही कार के ओनर हैं। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Ask Your Questions
Any query related to insurance?
Ask us
*
*
*
*
4
+
5
=