Home » Insurance » Motor Insurancehow to buy right insurance cover

मोटर इन्‍श्‍योरेंस खरीदने में रखें इन 5 बातों का ध्‍यान, होगा फायदा

ले सकते हैं एडिशनल कवर

1 of

नई दिल्‍ली। मोटर इन्‍श्‍योरेंस खरीदने से पहले आपके लिए कुछ बातों की जानकारी लेना जरूरी है। इससे आप अपने व्‍हीकल के लिए सही इन्‍श्‍योरेंस पॉलिसी खरीद सकेंगे और इन्‍श्‍योंरेंस प्रीमियम के मोर्चे पर भी फायदा होगा। हम आपको ऐसी 5 बातों के बारे में बता रहे हैं जिन पर मोटर इन्‍श्‍योरेंस कवर खरीदने से पहले गौर करना जरूरी है। खास कर अगर आप किसी एजेंट के जरिए मोटर बीमा खरीद रहे हैं तो आपको और ज्‍यादा अलर्ट रहने की जरूरत है। 
 

इन्‍श्‍योरेंस पॉलिसी में क्‍या है कवर 
 

अगर आप मोटर इन्‍श्‍योरेंस कवर लेने जा रहे हैं तो आपको बीमा कंपनी से पूछना चाहिए कि आप जो पॉलिसी लेने जा रहे हैं इसमें क्‍या क्‍या चीजें कवर हैं। एक स्‍टैाडर्ड इन्‍श्‍योरेंस कवर में व्‍हीकल को एक्‍सीडेंट से हुआ नुकसान और व्‍हीकल की चोरी कवर होती है। लेकिन इन्‍श्‍यारेंस प्‍लान में कई ऐसें नुकसान और पार्ट्स होते हैं जो कवर नहीं होते हैं। अगर आप किसी एजेंट के जरिए इन्‍श्‍योरेंस कवर ले रहे हैं तो आपको उससे पूछना चाहिए कि आप जो प्‍लान ले रहे हैं उसमें व्‍हीकल को किस हद तक प्रोटेक्‍शन मिली हुई है। 

 

ले सकते हैं एडिशनल कवर 
 

इन्‍श्‍योरेंस कंपनियां बेसिक मोटर इन्‍श्‍योंरेंस कवर के साथ एड ऑन कवर भी देती हैं। इसे एडिशनल कवर भी कहा जाता है। इसके लिए आपको अतिरिक्‍त प्रीमियम देना होता है। इसके जरिए आप अपने व्‍हीकल की प्रोटेक्‍शन बढ़ा सकते हैं। ऐसे में आपको बेसिक कवर के साथ् एडिशनल कवर पर भी गौर करना चाहिए और अगर आपको लगता है कि यह आपके लिए उपयोग हो सकता है तो इसे खरीद सकते हैं। 

मोटर इन्‍श्‍योरेंस पॉलिसी को करें कंपेयर 
 

आपको मोटर इन्‍श्‍योरेंस पॉलिसी लेने से पहले अलग अलग इन्‍श्‍योरेंस कंपनियों के प्‍लान को कंपेयर करना चाहिए। इसके जरिए आप जान सकते हैं कि अलग अलग कंपनियां कितने प्रीमियम में किस तरह के फीचर की पेशकश कर रहीं हैं। मौजूदा समय में इंटरनेट पर कई वेबसाइट उपलब्‍ध हैं जहां पर आप कई कंपनियों की मोटर इन्‍श्‍योरेंस पॉलिसी को कंपेयर कर सकते हैं। इससे आपको कम प्रीमियम में अपने लिए सही पॉलिसी सेलेक्‍ट करने में आसानी होगी। 

वॉलेंट्री डिडक्टिबल का सही से करें चुनाव 

 

अगर आप वॉलेंट्री डिडक्टि‍बल का ऑप्‍शन लेते हैं तो आपकी मोटर इन्‍श्‍योरेंस पॉलिसी का प्रीमियम कम हो जाता है। लेकिन आप जितनी वैल्‍यू का वॉलेंट्री डि‍डक्टिबल लेते हैं उसी हिसाब से क्‍लेम के समय इन्‍श्‍योरेंस कंपनी उतना पैसा काट कर आपको क्‍लेम देगी। ऐसे में आपको ज्‍यादा वैल्‍यू की वॉलेंट्री डिडक्टिबल नहीं लेनी चाहिए। वरना क्‍लेम के समय आपको कम पैसा मिलेगा। अगर आप वॉलेंट्री डिडक्टिबल ऑप्‍शन नहीं लेते हैं तो क्‍लेम करने पर इन्‍श्‍योरेंस कंपनी आपको क्‍लेम का लगभग पूरा पैसा देगी लेकिन आपके मोटर बीमा कवर का प्रीमियम ज्‍यादा होगा। 

 

नेटवर्क गैरेज 

 

मोटर इन्‍श्‍योरेंस कंपनियां देशभर में सेलेक्‍टेड गैरेज में इन्‍श्‍योर्ड व्‍हीकल में कैशलेस रिपेयर की सुविधा की पेशकश करते हैं। ऐसे सर्विस सेंटर को नेटवर्क गैरेज कहा जाता है और ये मोटर इन्‍श्‍योरेंस कंपनी से जुड़े होते हैं। अगर आपकी कार का एक्‍सीडेंट हो जाता है तो आप नेटवर्क गैरेज पर बिना पेमेंट किए रिपेयर करा सकते हैं। जो भी पैसा होगा उसका भुगतान मोटर इन्‍श्‍योरेंस कंपनी सर्विस सेंटर को करेगी। आम तौर पर नेटवर्क गैरेज में जो सर्विस मुहैया कराई जात है उसकी क्‍वालिटी काफी अच्‍छी होती है। ऐसे में आपको ऐसी कंपनी से मोटर बीमा कवर खरीदना चाहिए जो आपको नेटवर्क गैरेज की सुविधा दे रही हो। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Ask Your Questions
Any query related to insurance?
Ask us
*
*
*
*
4
+
5
=