बिज़नेस न्यूज़ » Insurance » Motor Insuranceकस्‍टमर का डिजिटल बिहेवियर तय करेगा कारों का प्रीमियम, रिपोर्ट में खुलासा

कस्‍टमर का डिजिटल बिहेवियर तय करेगा कारों का प्रीमियम, रिपोर्ट में खुलासा

डीजल,CNG का यूज करने वालों की तुलना में पेट्रोल कार चलाने वाले कस्‍टमर्स द्वारा इंश्‍योरेंस क्‍लेम की संभावना कम होती ह

1 of

नई दिल्‍ली...क्‍या आप जानते हैं कि जो लोग पॉलिसी एक्सपायर होने के 4 दिन पहले अपना कार इंश्योरेंस रिन्‍यू कराते हैं, उनके द्वारा नुकसान के लिए क्लेम करने की संभावना कम होती है। जबकि जो लोग अंतिम समय में पॉलिसी रिन्‍यू कराते हैं, उनके साथ यह संभावना अधिक होती है। इसी तरह डीजल या सीएनजी वाहन का यूज करने वालों की तुलना में पेट्रोल कार चलाने वाले कस्‍टमर्स द्वारा इंश्‍योरेंस क्‍लेम की संभावना कम होती है। दरअसल, यह अहम जानकारी ऑनलाइन पॉलिसी कंपयेर करने वाली वेबसाइट पॉलिसी बाजार डॉट कॉम की ताजा रिपोर्ट में दी गई है। 


क्‍या है रिपोर्ट में 


'ड्राविंग द डिजिटल वे: द वर्ल्‍ड ऑफ कार इंश्‍योरेंस बायर्स ' शीर्षक वाली यह रिपोर्ट करीब 3 लाख डिजिटल कस्‍टमर्स के बिहेव का विश्‍लेषण करने के बाद तैयार की गई है। रिपोर्ट विभिन्न मानदंडों पर डिजिटल कार इंश्योरेंस कस्‍टमर्स के नुकसान संबंधी व्यवहार का आंकलन करती है। उदाहरण के लिए कार का ब्रांड, कस्‍टमर्स द्वारा जारी रखी गई NCB यानी नो क्लेम बोनस की राशि, ईंधन प्रकार और कार के प्रकार। 

 

कस्‍टमर्स के डिजिटल बिहेव पर नजर 


रिपोर्ट में ऐसे नुकसानों के साथ कस्‍टमर्स के डिजिटल बिहेव का संबंध भी जोड़ा गया है। जैसे कि कस्‍टमर अपनी पॉलिसी एक्सपायर होने के कितने दिन पहले रिन्‍यू कराते हैं और साथ ही क्या पॉलिसी खरीदते वक्त उन्‍हें कोई सहायता की जरूरत पड़ी थी। 

 

क्‍या कहती है कंपनी 

 

इस संबंध में पॉलिसीबाजार.कॉम के डायरेक्‍टर तरुण माथुर ने कहा कि देश में कार इंश्‍योरेंस पॉलिसी की कीमत ड्राइवर के आधार पर नहीं, बल्कि व्‍हीकल्‍स और एरिया के अनुसार तय होती है। पॉलिसीबाज़ार.कॉम से कार इंश्‍योरेंस खरीदने वाले लगभग 3 लाख ग्राहकों के व्‍यवहार का अध्‍ययन करने के बाद, हम उनके क्‍लेम के पैटर्न और भविष्‍य में उनके द्वारा क्‍लेम किये जाने की संभावना जान पाए हैं। इस रिपोर्ट में क्‍लेम और ग्राहकों के डिजिटल खरीदारी व्यवहार के बीच मज़बूत संबंध का खुलासा हुआ है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Ask Your Questions
Any query related to insurance?
Ask us
*
*
*
*
4
+
5
=