Home » Insurance » Motor Insurancehome insurance provides cover in fire and flood

लोन लेकर खरीदा है घर तो जरूर खरीदें ये कवर, वरना हो सकता है नुकसान

घर के साथ सामान का भी होता है बीमा

1 of

नई दि‍ल्‍ली । कार और बाइक का इन्श्योरेंस तो सब कराते हैं, लेकि‍न जब बात घर के इंश्‍योरेंस की आती है तो ज्‍यादातर लोग इसे जरूरी नहीं समझते। जबकि आपका सबसे बड़ा नि‍वेश आपका घर ही होता है। ऐसे में बहुत जरूरी है कि आप अपने घर की रक्षा के लि‍ए कुछ प्‍लान करें। अगर आपने बड़ा लोन लेकर घर खरीदा है तो आपको आगजनी, शॉर्ट सर्कि‍ट और प्राकृति‍क आपदा जैसी घटनाओं से उसकी सुरक्षा के लि‍ए प्‍लानिंग कर लेनी चाहि‍ए। इसका एक उपाय है घर का इन्श्योरेंस कराना। 

 

इन घटनाओं पर मि‍लता है बीमा कवरेज
 
होम इन्श्योरेंस पॉलिसी में आग लगना, बिजली गिरना, दंगें, तूफान, सुनामी, बाढ़, जमीन खिसकने, भूकंप, मिसाइल टेस्टिंग, चोरी-डकैती, आतंकवादी घटनाएं जैसी प्राकृतिक और मानवजनित आपदा के खिलाफ कवरेज मिलता है।
 

घर के साथ सामान का भी होता है बीमा
 
अगर आप घर का इन्श्योरेंस करवा रहे हैं तो समझ लें कि‍ आप घर के ढांचे और सामान दोनों का बीमा करवा सकते हैंं। घर के ढांचे का बीमा होता है, जबकि घर के सामान का बीमा मार्केट वैल्यू के मुताबिक होता है। घर की वैल्यू बीमा की तारीख के समय कंस्ट्रक्शन कॉस्ट के आधार पर तय की जाती है।

कैसे मि‍लेगा क्‍लेम 

 

अगर आपके घर में कोई दुर्घटना हो जाती है तो आप  होम इन्श्योरेंस पॉलिसी के तहत क्लेम करने के लिए क्लेम फॉर्म के साथ पुलिस एफआईआर की कॉपी, पुलिस से मिली फाइनल रिपोर्ट के अलावा सभी बिल और रिपेयर इस्टिमेट की कॉपी जमा करनी होती है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Ask Your Questions
Any query related to insurance?
Ask us
*
*
*
*
4
+
5
=