Home » Insurance » Motor Insuranceno physical verification in motor insurance claim

मोटर इन्श्योरेंस क्लेम लेना होगा आसान, पॉलिसीबाजारडॉटकॉम ने लांच किया नया फीचर

क्लेम पर रियल टाइम अपडेट देता है नया फीचर

no physical verification in motor insurance claim

नई दिल्ली। अब आपके लिए मोटर इन्श्योरेंस में क्लेम लेना काफी आसान हो जाएगा। पॉलिसीबाजारडॉटकॉम ने सेल्फ वीडियो कैशलेस फीचर लांच किया है।  इस फीचर की मदद से व्हीकल ओनर खुद से व्हीकल को हुए नुकसान का वीडियो शूट कर ऐप पर अपलोड कर देगा। और उसके क्लेम को कुछ ही मिनटों में मंजूरी मिल जाएगी। यानी मोटर इन्श्योरेंस क्लेम में फिजिकल वेरीफिकेशन की जरूरत नहीं पड़ेगी। 

 

सरकारी क्षेत्र की साधारण बीमा कंपनी यूनाइटेड इंडिया इन्शयोरेंस पहली बीमा कंपनी है जिसने इस फीचर को अपनाया है। इस फीचर का फायदा यह है कि अब मोटर इन्श्योरेंस क्लेम में कंपनी के कर्मचारी मौके पर जाकर फिजिकल वेरीफिकेशन नहीं करेंगे। व्हीकल ओनर खुद ही गाड़ी का वीडियो शूट कर ऐप पर अपलोड कर देगा और उसके क्लेम को मंजूरी मिल जाएगी। 

 

15 फीसदी पॉलिसी पर होता है क्लेम 

 

एक अनुमान के अनुसार हर 100 मोटर इन्श्योरेंस पॉलिसी में से 15 पॉलिसी पर क्लेम आता है। क्लेम सेटलेमेंट के लिए वाहन के फिजिकल इन्सपेक्शन और दस्तावेजों की जरूरत होती है। इस प्रक्रिया में 2 से 3 दिन का समय लगता है। 

 

क्लेम पर रियल टाइम अपडेट देता है नया फीचर 

 

नया फीचर कस्टमर को क्लेम के बारे में रियल टाइम अपडेट देता है, जिसे पॉलिसी बाजार डॉट कॉम की वेबसाइट या ऐप पर माय अकाउंट सेक्शन के माध्यम से ट्रैक किया जा सकता है। इस प्रक्रिया को और बेहतर बनाने के लिए कंपनी आर्टीफीशियल इंटलेलिजेंस पर एक पायलट का संचालन कर रही है, जिसके माध्यम से गैराज दवारा डैमेज या रिपेयर के कोटेशन का अनुमान लगाया जा सकता है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Ask Your Questions
Any query related to insurance?
Ask us
*
*
*
*
4
+
5
=