विज्ञापन
Home » Insurance » Life InsuranceLIC New Insurance Plan : Features of Micro Bachat Plan of LIC

LIC ने लॉन्च किया नया प्लान, मामूली प्रीमियम पर 2 लाख तक सुरक्षा की गारंटी

Micro Bachat : माइक्रो इन्श्योरेंस में पहली बार दिया जा रहा इतना रिस्क कवर

1 of

नई दिल्ली. भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) ने मंगलवार को माइक्रो बचत (Micro Bachat) नाम से एक नया इंश्योरेंस प्लान लॉन्च किया। इस रेगुलर प्रीमियम वाले प्लान में कई तरह के फीचर्स हैं। इस इंश्योरेंस प्लान में 50 हजार रुपए से 2 लाख तक का बीमा मिलेगा। यह नॉन लिंक्ड इंश्योरेंस प्लान है। 

 

एक मुश्त रकम मिलेगी 
इस प्लान के मुताबिक, अगर पॉलिसी होल्डर को कुछ होता है तो बीमा की पूरी रकम उसके परिवार वालों को एक मुश्त मिलेगी। इस प्लान के तहत पॉलिसी में लॉयल्टी का फायदा भी मिलेगा। अगर किसी ने 3 साल तक प्रीमियम दिया है तो उसको माइक्रो बचत प्लान में लोन की सुविधा भी मिलेगी।

 

नहीं होगी मेडिकल जांच 
यह प्लान सिर्फ 18 से 55 साल तक की उम्र वालों को मिलेगा। इसके तहत किसी तरह की मेडिकल जांच की जरूरत नहीं होगी। अगर कोई 3 साल तक लगातार प्रीमियम भरता है तो उसके बाद प्रीमियम नहीं भर पाता है तो उसे 6 महीने तक बीमा की सुविधा जारी रहेगी। अगर ये प्रीमियम पॉलिसी होल्डर 5 साल तक भरता है तो उसे 2 साल का ऑटो कवर मिलेगा। 

 

प्रीमियम भरने के अलग ऑप्शन 
माइक्रो बचत इंश्योरेंस प्लान में 10 साल, 12 साल और 15 साल तक प्रीमियम भरने के ऑप्शन मिलेंगे। इसके तहत 18 साल की उम्र वाला कोई व्यक्ति अगर 15 साल वाला प्लान लेता है तो उसे प्रति हजार 51.5 रुपए प्रीमियम देना होगा। वहीं 25 साल वाले को इसी अवधि के लिए 51.60 रुपए और 35 साल वाले को 52.20 रुपए प्रीमियम प्रति हजार रुपए देना होगा।

 

जोड़ सकते हैं एक्सीडेंटल राइडर 
माइक्रो बचत प्लान में सालाना, अर्धवार्षिक, तिमाही और मासिक आधार पर प्रीमियम भर सकते हैं। इसमें आपको एलआईसी के एक्सीडेंटल राइडर जोड़ने की सुविधा भी मिलेगी। हालांकि इसके लिए आपको अलग से प्रीमियम देना होगा।

 

पहली बार इतना रिस्क कवर 

LIC ने कहा है कि पहली बार माइक्रो इंश्योरेंस में 2 लाख रुपए तक का रिस्क कवर दिया जा रहा है। 

10 साल के प्लान पर कितना देना होगा प्रीमियम 
अगर आप 10 साल का प्लान लेना चाहते हैं तो आपको 85.45 से 91.9 रुपए प्रति हजार रुपए प्रीमियम देना होगा। प्रीमियम में 2 फीसदी की छूट भी मिलेगी। अगर खरीदने के बाद आपको ये इंश्योरेंस पसंद नहीं आता है तो आप 15 दिन के भीतर प्लान को सरेंडर कर सकते हैं।

 

15 साल का प्लान लेते हों तो ... 
अगर कोई 35 साल का व्यक्ति 1 लाख रुपए के सम अश्योर्ड वाली 15 साल की पॉलिसी लेता है तो उसका सालाना प्रीमियम 5116 रुपए आएगा। चालू पॉलिसी में 70 फीसदी तक रकम का लोन मिलेगा। वहीं चुकता पॉलिसी में 60 फीसदी तक रकम के लिए लोन की पात्रता होगी। 

 

लोन पर कितना देना होगा ब्याज 
अगर आप लोन लेते हैं तो आपको लोन पर 10.42 फीसदी की दर से ब्याज देना होगा। प्रीमियम के भुगतान के लिए 1 महीने तक ती छूट रहेगी। इस पॉलिसी के लिए मैच्युरिटी की अधिकतम उम्र 70 साल रहेगी। ये एक लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी है इसलिए आपको प्रीमियम भुगतान पर सेक्शन 80 सी के तहत इनकम टैक्स की छूट मिलेगी।
 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
Ask Your Questions
Any query related to insurance?
Ask us
*
*
*
*
4
+
5
=
विज्ञापन